बिहार चुनाव- आज शाम थम जाएगा चौथे दौर के चुनाव का शोर

By: | Last Updated: Friday, 30 October 2015 6:07 AM

नई दिल्ली : आज शाम 5 बजे चौथे चरण का चुनाव प्रचार थम जाएगा. इस दौर में 7 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग होगी. इस दौर में मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोलापगंज और सीवान जिलों में 1 नवंबर को वोट जाले जाएंगे.

 

मुजफ्फरपुर जिले में विधानसभा की 11 सीटें हैं. सीतामढ़ी में 8, शिवहर में 1, पूर्वी चंपारण में 12, पश्चिमी चंपारण में 9, गोपालगंज में 6 और सीवान में 8 सीटें हैं. चौथे दौर के चुनाव में कुल करीब डेढ़ करोड़ वोटर 776 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. 776 उम्मीदवारों में से 57 महिला उम्मीदवार भी हैं. 253 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं.

 

इस दौर में पुरुष वोटरों की संख्या 78 लाख और महिला वोटरों की संख्या करीब 68 लाख है. 18-19 साल के वैसे मतदाता जो पहली बार वोट डालेंगे उनकी संख्या करीब 4.5 लाख है.

 

एनडीए में सबसे ज्यादा बीजेपी के 42 उम्मीदवार हैं. एलजेपी के 5, आरएलएसपी और हम के 4-4 उम्मीदवार हैं. महागठबंधन में आरजेडी 26, जेडीयू 21 और कांग्रेस 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 2010 के चुनाव में बीजेपी को 26, जेडीयू को 25, आरजेडी को 1 और निर्दलीय को 3 सीटों पर जीत मिली थी. इस दौर में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने है उनमें बोचहां से मंत्री रमई राम, कुढ़नी से मंत्री मनोज कुशवाहा, बाजपट्टी से मंत्री रंजू गीता जेडीयू की उम्मीदवार हैं.

 

इनके अलावा शिवहर से पूर्व सांसद लवली आनंद, पूर्व मंत्री शाहिद अली खान सुरसंड से हम के उम्मीदवार हैं. पूर्व पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटू सीतामढ़ी से बीजेपी उम्मीदवार हैं.

 

पोलिंग को लेकर 55 सीटों में से 48 सीटों पर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

 

पोलिंग का समय:-

 

43 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक, 8 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक और 4 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक पोलिंग होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Campaign for 4th phase of Bihar assembly elections end today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017