क्या चीन पर भरोसा किया जा सकता है?

By: | Last Updated: Wednesday, 17 September 2014 11:22 AM
can we trust china acts?

नई दिल्ली : चीन के राष्ट्रपति भारत में हैं लेकिन लद्दाख में अब भी टकराव के हालात हैं. बड़ा सवाल ये है कि क्या चीन पर भरोसा किया जा सकता है.

 

तीन दिनों के दौरे पर पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया. लेकिन लद्दाख में एलएसी पर हालात अब भी खराब हैं. 11 सितंबर से लद्दाख के डेमचोक इलाके में चीनी नागरिकों ने नौ टेंट गाड़े हैं. बताया जा रहा है कि इन नागरिकों को चीनी सैनिक यहां लाए हैं. ये सभी नागरिक चरवाहे हैं. यहां के चारडिंग-नुलांग नाले के दूसरी तरफ भारतीय चरवाहों ने भी अपने 15 तंबू लगा दिए हैं. साथ ही चीनी सैनिक यहां पर भारत की मनरेगा योजना के तहत चल रहे काम को रोक रहे हैं.

 

लद्धाख के चुमार इलाके में चीनी सैनिक एक सड़क बना रहे हैं. भारतीय सैनिक इस सड़क का विरोध कर रहे हैं. यहां चेपजी इलाके में आईटीबीपी के 100 जवान चीन के 300 सैनिकों के सामने डटे हैं. चुमार का इलाका समुद्रतल से 12 से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर है. इन मुद्दों के बीच चुसुल में ब्रिगेडियर लेवल की फ्लैगमीटिंग हुई लेकिन हालात अब भी जस के तस बने हुए हैं. 

 

साल 2010 से 2014 के बीच हुई घुसपैठ के ये आंकड़े देखिए. साल 2010 में 228 बार चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की. 2011 में 213 बार चीन की तरफ से घुसपैठ हुई. 2012 में घुसपैठ का ये आंकड़ा करीब दोगुना होकर 426 हो गया.

 

2013 में 411 बार चीन के जवानों ने घुसपैठ की. और साल 2014 में अगस्त महीने तक 334 बार भारत की सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर चुका है चीन.

 

हालांकि हाल के दिनों में मीडिया में जो घुसपैठ की बात सामने आई थी उससे भारत सरकार ने इनकार कर दिया था. लद्दाख के शहर लेह से करीब 150 किमी दूर इस पैंगोग शो झील को भी चीन निशाना बना रहा है. एबीपी न्यूज पिछले महीने इस झील के पास पहुंचा जिसके रास्ते भारतीय सीमा में घुसने का चीन चोर रास्ता बना रहा है. पैंगोंग झील समुद्र तल से करीब 14450 फीट की उंचाई पर है.

 

इस झील का करीब पचीस फीसदी हिस्सा भारत में है, तो करीब 75 फीसदी हिस्सा चीन में. इस झील को लेकर भारत और चीन के बीच जो वास्तविक नियंत्रण रेखा है, उसको बार-बार तोड़ने की कोशिश कर रहा है चीन. पैंगोंग झील में कई बार चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान अपनी फास्ट बोट के जरिये भारतीय सीमा में घुस जाते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: can we trust china acts?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????-??? BJP China PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017