पेंशन में हर साल बदलाव नहीं किया जा सकता: अरुण जेटली

By: | Last Updated: Monday, 31 August 2015 3:13 PM

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ को लेकर आंदोलन कर रहे पूर्व सैनिकों की मांग को एक प्रकार से खारिज करते हुए कहा कि पेंशन में हर साल बदलाव नहीं किया जा सकता.

 

वन रैंक वन पेंशन को लेकर पिछले कई दिनों से सरकार की तरफ से किसी बड़े एलान की उम्मीद की जा रही थी. इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली का एक अहम बयान सामने आया है. जेटली ने कहा है कि पेंशन में हर साल संशोधन नहीं किया जा सकता. ऐसा दुनिया में कहीं नहीं होता है.

 

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि सरकार उच्च पेंशन दरों के साथ कम उम्र में रिटायर होने वाले सैनिकों के हितों की रक्षा करेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार वन रैंक वन पेंशन के वादे से पीछे नहीं हटेगी बस मुश्किल पैसे के हिसाब-किताब का है.

 

जेटली ने टीवी चैनल ‘ईटी नाऊ’ से बातचीत में कहा, ”ओआरओपी का मतलब क्या है? इसके लिए मेरा अपना फॉर्मूला है. किसी और का ओआरओपी पर अपना फॉर्मूला हो सकता है, लेकिन यह तार्किक मापदंडों के हिसाब से होना चाहिए. आप ऐसा ओआरओपी नहीं लागू कर सकते, जहां पेंशन हर महीने या हर साल संशोधित होती हो.”

 

वित्त मंत्री ने साथ ही कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें जल्द ही आएंगी. जैसा कि आप जानते हैं पूर्व सैनिक वन रैंक वन पेंशन की अपनी मांग को लेकर पिछले 78 दिनों से जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं. उनकी मांगों में पेंशन में सालाना संशोधन भी शामिल है.

 

वन रैंक वन पेंशन में क्या मुश्किलें हैं?

पूर्व सैनिकों  की मांग है कि हर साल पेंशन में बदलाव हो. मतलब पूर्व सैनिक चाहते हैं कि दूसरे साल में जैसे ही कोई सैनिक रिटायर हो तो फिर उसको जो पेंशन मिले, ठीक वही पेंशन उस रैंक से रिटायर हुए सभी सैनिकों को मिले. जाहिर है जेटली इस बदलाव के तैयार नहीं हैं. दूसरे सरकारी विभागों में तो दस साल में पेंशन में बदलाव का नियम है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cannot have annual pension revision: arun jaitley
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Arun Jaitley one rank one pension
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017