कार्टूनिस्ट लक्ष्मण पंचतत्व में विलीन, बनेगा स्मारक

By: | Last Updated: Tuesday, 27 January 2015 8:20 AM
cartoonist_rklaxman_funeral

पुणे/नई दिल्ली: प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हो गए. महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कराया. इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने उनके नाम पर एक स्मारक बनाए जाने की घोषणा की.

 

लक्ष्मण को श्रद्धांजलि देने मंगलवार को यहां पहुंचे फड़णवीस ने कहा, “लक्ष्मण सिर्फ एक काटरूनिस्ट नहीं थे. उन्होंने अपने कार्टून के माध्यम से जो कहा, वह भावी सरकारों को प्रेरित करेगा. वह नहीं रहे, लेकिन उनके द्वारा बनाया गया ‘द कॉमन मैन’ हमेशा जिंदा रहेगा.”

 

बेहतरीन कार्टूनिस्ट व व्यंग्यकार लक्ष्मण (94) का बीमारी की वजह से सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. बैकुंठ श्मशानघाट में मंगलवार दोपहर पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हुआ.

 

फड़णवीस के अलावा उनके मंत्रिमंडल के कुछ सहयोगी, शिव सेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता राज ठाकरे तथा अन्य लोग भी लक्ष्मण को श्रद्धांजलि देने पुणे के एक निजी कॉलेज पहुंचे, जहां उनका शव लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था.

 

अंग्रेजी के दिवंगत प्रख्यात उपन्यासकार आर.के. नारायणन के भाई लक्ष्मण के घर में पत्नी कमला, सेवानिवृत्त पत्रकार बेटा श्रीनिवास तथा पुत्रवधु उषा हैं.

 

उन्हें मूत्रनली में संक्रमण और फेफड़े की समस्या के कारण 16 जनवरी को पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होने पर उन्हें दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती कराया गया. लक्ष्मण के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cartoonist_rklaxman_funeral
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017