ओबामा के खिलाफ मानहानि का मुकदमा, जारी हो सकता है समन

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 11:25 AM
case against obama

नई दिल्लीः भारत में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ने संबंधी विवादित बयान देने पर इलाहाबाद की जिला अदालत में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ आईपीसी की धारा के तहत मानहानि का केस दर्ज किया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील सुशील मिश्र द्वारा दाखिल की गई अर्जी को ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने मंजूर करते हुए 18 फरवरी से सुनवाई शुरू किये जाने का आदेश जारी किया है.

 

18 फरवरी को वादी और दो गवाहों के बयान दर्ज करने के बाद संतुष्ट होने पर अदालत अमेरिकी राष्ट्रपति को समन जारी कर सकती है. अदालत से जारी होने वाला समन उनके भारत आने पर ही लागू होगा.

 

वकील सुशील मिश्र की अर्जी में कहा गया है कि बराक ओबामा के इस बयान से दुनिया भर में न सिर्फ भारत की छवि खराब हुई है, बल्कि भारत में रहने वाले सवा सौ करोड़ लोगों की भावनाएं भी आहत हुई हैं. अपने इस बयान से उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की मानहानि की है, इसलिए आईपीसी की धारा 500 के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

 

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत से अमेरिका लौटने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बयान दिया था कि भारत में धार्मिक असहिष्णुता इस कदर बढ़ गई कि अगर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी ज़िंदा होते तो खुद को असहज महसूस करते. ओबामा के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया हुई थी, क्योंकि भारत दौरे पर उन्होंने अनेकता में एकता के भारतीय सिद्धांत की तारीफ़ की थी.

 

शिकायतकर्ता वकील सुशील मिश्र की तरफ से कहा गया कि ओबामा ने जानबूझकर भारत की छवि धूमिल की है, क्योंकि धार्मिक ग्रंथ जलाये जाने, सिखों का नरसंहार होने और अश्वेतों पर अत्याचार होने के बावजूद उन्होंने कभी अपने देश अमेरिका के बारे में इस तरह की बयानबाजी नहीं की. आईपीसी की धारा 500 में दोषी पाए जाने पर किसी को अधिकतम दो साल तक की जेल या जुर्माना या फिर एक साथ दोनों सजाएं हो सकती हैं.

ओबामा के खिलाफ मानहानि का यह मुकदमा इलाहाबाद की जिला न्यायलय में ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट नीलिमा सिंह की कोर्ट में दर्ज किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: case against obama
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017