20:80 गोल्ड इंपोर्ट स्कीम योजना को लेकर CBI ने RBI के चार अधिकारियों से की पूछताछ | CBI grills four RBI officers on 20:80 gold import policy

20:80 गोल्ड इंपोर्ट स्कीम योजना को लेकर CBI ने RBI के चार अधिकारियों से की पूछताछ

सीबीआई 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच कर रही है. इस घोटाले का सूत्रधार हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसका मामा गीतांजलि जेम्स का मेहुल चौकसी है.

By: | Updated: 05 Apr 2018 09:41 PM
CBI grills four RBI officers on 20:80 gold import policy

नई दिल्ली: सीबीआई ने 2014 में गोल्ड इंपोर्ट स्कीम में ढील के मामले में रिजर्व बैंक के चार वरिष्ठ अधिकारियों से आज पूछताछ की. उस समय यूपीए सरकार सत्ता में थी और पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे. कहा जा रहा है कि निजी व्यापारियों को लाभ पहुंचाने के लिए इन नियमों में ढील दी गई थी.


सीबीआई 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच कर रही है. इस घोटाले का सूत्रधार हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसका मामा गीतांजलि जेम्स का मेहुल चौकसी है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने आज रिजर्व बैंक के तीन मुख्य महाप्रबंधकों और एक महाप्रबंधक से पूछताछ की.


चारों अधिकारियों से यूपीए सरकार की 20:80 गोल्ड इंपोर्ट स्कीम के बारे में पूछताछ की. इस योजना को चिदंबरम ने आम चुनावों के लिए वोटों की गिनती से तीन दिन पहले 13 मई, 2014 को मंजूरी दी थी. इसके बाद बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार सत्ता में आई थी.


एनडीए सरकार ने घोषणा की थी कि वह सोना आयात नियमों में ढील देने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. उसके चार सप्ताह बाद सीबीआई ने इस मामले में जांच शुरू की है. एक बयान में सरकार ने कहा है कि यूपीए सरकार की 20:80 स्कीम की वजह से 13 ट्रेडिंग कंपनियों को छह महीने में 4,500 करोड़ रुपये का अप्रत्याशित लाभ हुआ.


बीजेपी ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि चिदंबरम ने 20:80 गोल्ड इंपोर्ट स्कीम के जरिये नीरव मोदी और मेहूल चोकसी का फायदा पहुंचाया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: CBI grills four RBI officers on 20:80 gold import policy
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजिन्दर सच्चर का निधन, 'सच्चर कमेटी' के रहे थे अध्यक्ष