IAS अधिकारी की मौत के मामले में सरकार का CBI जांच से इनकार

By: | Last Updated: Thursday, 19 March 2015 4:34 PM

बेंगलुरू: आईएएस अधिकारी की रहस्यमयी मौत के मामले में सीबीआई जांच का दबाव बढ़ने के बाद भी कर्नाटक सरकार ने आज जांच केंद्रीय एजेंसी से नहीं कराने के अपने निर्णय पर कायम रहने का फैसला किया. इस मुद्दे पर आज राज्य विधानसभा में लगातार तीसरे दिन काम नहीं हुआ और संसद में भी यह मामला गूंजा.

 

आईएएस अधिकारी डी के रवि की मौत के मामले में उनके परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की है वहीं इस मामले में लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

 

इस बीच राज्य के गृहमंत्री के जे जॉर्ज ने कैबिनेट की बैठक के बाद साफ किया कि सरकार के रख में कोई बदलाव नहीं है. सीबीआई जांच कराने के लिए तैयार नहीं होने पर विपक्ष और अन्य लोग सरकार की आलोचना कर रहे हैं.

 

जॉर्ज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सदन (विधानसभा) में हमने जो भी निर्णय किया है, वही निर्णय है और हम उस पर कायम हैं.’’ लोकसभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर राज्य सरकार सीबीआई जांच की सिफारिश करती है तो केंद्र तत्काल केंद्रीय एजेंसी द्वारा जांच का आदेश देगी.

 

गृहमंत्री से मुलाकात करने वाले सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने यह मुद्दा उठाया. सिंह के अनुसार कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने राजनाथ को सूचित किया कि वह और जानकारी मिलने के बाद केंद्र को विस्तृत रिपोर्ट देंगे. बीजेपी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष और सांसद प्रहलाद जोशी ने यह विषय उठाया था.

 

बीजेपी और जेडीएस के विधायकों ने दबाव बनाने के लिए राज्य सचिवालय से राजभवन तक मार्च निकाला और राज्यपाल वजुभाई वाला से अनुरोध किया कि वह सिद्धरमैया सरकार को मामला सीबीआई को भेजने का सुझाव दें.

 

 

आईएएस अधिकारी की मौत की सीबीआई जांच को केंद्र तैयार: राजनाथ

 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि यदि राज्य सरकार चाहती है तो केंद्र सरकार कर्नाटक के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी डी.के. रवि की मौत की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने के लिए तैयार है. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान राजनाथ ने कहा कि संसद सदस्यों का एक प्रतिनिधमंडल उनसे मिला है और इस घटना की सीबीआई जांच कराने की मांग की है. कुछ वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों ने भी घटना की सीबीआई जांच की मांग की है.

 

उन्होंने कहा, “मैंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री से बात की है और उन्होंने कहा है कि वह इस संदर्भ में कुछ दिनों में विस्तृत रपट भेजेंगे. यदि राज्य सरकार सीबीआई जांच चाहती है तो उनकी ओर से इस बारे में प्रस्ताव मिलने के बाद हम सीबीआई जांच के लिए तैयार हैं.”

 

गौरतलब है कि राज्य के वाणिज्यिक कर विभाग में तैनात अतिरिक्त आयुक्त डी.के. रवि (36) 16 मार्च को अपने आधिकारिक निवास में मृत पाए गए. उनकी पत्नी ने उनका शव पंखे से लटकता पाया.

 

इस मुद्दे को लोकसभा में गुरुवार को भाजपा सदस्य प्रह्लाद जोशी ने उठाया, जो कर्नाटक से हैं.

 

जोशी ने कहा, “हमने इस संदर्भ में राजनाथ सिंह से मुलाकात की. उन्हें राज्य की स्थिति से अवगत कराया गया कि किस तरह वहां लोगों से बर्ताव किया जा रहा है.”

 

उन्होंने कहा, “मैं घटना की सीबीआई जांच की मांग करता हूं. मृतक आईएएस अधिकारी के माता-पिता भी सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं.”

 

जोशी ने कहा, “सीआईडी कर्नाटक के गृह मंत्रालय के अधीन आता है, जिसके खिलाफ उंगली उठाई जा रही है.”

 

जोशी की इन टिप्पणियों पर कांग्रेस सदस्यों ने विरोध जताया. हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CBI_IAS Officer_Government_Rajnath Singh_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: CBI government IAS officer rajnath singh
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017