पाक की फायरिंग में एक महिला की मौत, सात घायल

By: | Last Updated: Saturday, 3 January 2015 2:44 AM

जम्मू: जम्मू: पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू कश्मीर के कठुआ और सांबा जिलों के सीमावर्ती इलाकों में बीती रात से की गई अपनी गोलाबारी में भारतीय गांवों और 13 सीमा चौकियों को निशाना बनाया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई है.

 

नववर्ष की पूर्व संध्या को शुरू संघषर्विराम उल्लंघन की ताजा कड़ी में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया है और सात अन्य लोग घायल हुए हैं. भारत की जवाबी कार्रवाई में कल तक पांच पाकिस्तानी रेंजर मारे जा चुके हैं.

 

बीएसएफ के महानिरीक्षक राकेश शर्मा ने बताया, ‘पाकिस्तानी सैनिकों ने बीती रात साढ़े नौ बजे से सांबा और कठुआ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित चौकियों तथा असैनिक इलाकों में भारी गोलीबारी की और मोर्टार दागने शुरू कर दिए.’ उन्होंने कहा, ‘बीएसएफ के जवानों ने माकूल जवाब दिया जिससे दोनों ओर से गोलीबारी होने लगी जो आज तड़के तीन बजे बंद हुई.’

 

शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान ने आज सुबह सात बजे से फिर असैनिक इलाकों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की और मोर्टार दागने शुरू कर दिए . यह रूक..रूक कर जारी है. शर्मा ने बताया कि कठुआ जिले के सांबा और हीरानगर उप सेक्टरों के सभी तीन बटालियन क्षेत्रों में स्थित चौकियों को निशाना बनाया गया . अधिकारियों ने बताया कि कठुआ जिले के नौचक गांव में दो महिलाओं सहित चार लोग घायल हो गए . 300 लोगों को दूसरी जगह स्थानांतरित किया गया है .

 

सांबा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनिल मगोत्रा ने बताया कि सांबा में बांगलार सीमावर्ती गांव में दो लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया कि दोनों ओर से रूक..रूक कर गोलीबारी जारी है. घायलों को अस्पताल भेजा गया है.

 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोगों को निकालने के लिए बसें तैयार रखी गई हैं और ‘हम गोलीबारी तथा गोलाबारी रूकने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिविरों में भेजा जा सके.’ उन्होंने कहा कि लोगों ने बंकरों में शरण ले रखी है और बाहर नहीं आ रहे हैं .

 

कठुआ के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि हीरानगर इलाके में गोलीबारी और गोलाबारी में घायल हुए चार लोगों में से दो महिलाएं हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘300 लोगों को निकाला जा चुका है . यदि जरूरत हुई तो अन्य को भी अन्यत्र भेजा जा सकता है.’ क्षेत्र में स्थिति को देखते हुए हीरानगर में एंबुलेंस और डॉक्टर तैयार रखे गए हैं तथा तीन इमारतों को राहत शिविरों के रूप में कार्यान्वित किया गया है .

 

कठुआ जिले में पट्टी, पंसार, लोंदी, बोबिया, चकारा, लच्छीपुरा स्थित बीएसएफ की आठ चौकियों तथा सांबा जिले में मंगूचक, चिल्याडिया, रीगल, चचवाल, रामगढ़, मालूचक और नांगा सहित सात चौकियों को निशाना बनाया गया . पाकिस्तानी रेंजरों ने हीरानगर सेक्टर में पहाड़पुर, कटाउ, चारू, लोंदी, पट्टी, चकारा, लच्छीपुरा, बोबिया, पंसार, मनयारी, करोल और सांबा सेक्टर में ख्वारा, रीगल, चिलयारी, मंगूचक, चाच्याल, रामगढ़, मालूचक, सुचेतगढ़ कुलियां और मावा के सभी गांवों को निशाना बनाया .

 

उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ हीरानगर में डेरा डाले हुए हैं, ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके तथा राहत एवं बचाव अभियानों में समन्वय स्थापित किया जा सके .

 

उन्होंने बताया कि सीमावर्ती 57 गांवों में सभी सरपंचों, पंचों, लंबरदार और जाने माने लोगों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लोगों को सुरक्षा उपायों के बारे में बताएं . तैयारियों के मद्देनजर राहत शिविर तैयार रखे गए हैं .

 

बीती रात बल ने सीमा पार से ‘घुसपैठ के एक बड़े प्रयास’ को विफल कर दिया था .

गोलाबारी और गोलीबारी की आड़ में पाकिस्तानी रेंजरों ने रात 11 बजकर 30 मिनट पर सांबा सेक्टर में चोर गली के अग्रिम इलाके से भारी हथियारों से लैस सात से आठ आतंकवादियों के एक समूह को घुसपैठ कराने की कोशिश की .

 

बीएसएफ के सतर्क जवानों ने भारतीय क्षेत्र में आतंकवादियों को घुसते देख लिया और उन पर गोलीबारी की . इस पर आतंकवादी वापस पाकिस्तान भाग गए .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ceasefire violation by Pakistan five Pakistani Rangers killed in retaliatory firing by BSF
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BSF ceasefire violation Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017