अच्छी खबर : त्यौहारों में सस्ती दाल बेचेगी केंद्र सरकार

अच्छी खबर : त्यौहारों में सस्ती दाल बेचेगी केंद्र सरकार

अभी तक इस बात का अंदाजा तो नहीं लगाया जा सका है कि इससे दालों के दाम कितने घटेंगे लेकिन सरकार के इन कदमों से दाल के दाम 50 रुपये प्रति किलो के आसपास पहुंचने का अनुमान है

By: | Updated: 04 Oct 2017 05:22 PM

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर पेट्रोल और डीजल के बाद अब आम जनता के लिए एक और राहत की खबर आई है. मोदी सरकार ने त्यौहारो के सीजन में लोगों को सस्ती दाल देने का फैसला किया है. सरकारी बफर स्टॉक में दालों की प्रचुरता को देखते हुए सरकार की तरफ से यह फैसला किया गया है.


स्कीम के मुताबिक सरकार तीन तरीके से दालों को बाजार में बेचेगी. सरकार के पास फिलहाल 18 लाख टन का बफर स्टॉक है. इनमें से 4 लाख टन दाल ओपेन मार्केट सेल्स स्कीम (ओएमएसएस) यानि खुले बाज़ार में बेचेगी. इसमें से 60000 टन दाल खुले बाजार में जारी किया जा चुका है.


दूसरे राज्यों से आए आवेदन के आधार पर उन राज्यों को दाल दिया जाएगा जो सरकारी राशन की दुकानों के जरिए बेचा जाएगा. अभी तक तमिलनाडू , कर्नाटक , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना, केरल और गुजरात ने केंद्र सरकार से इस योजना के तहत आवेदन दिया है. इन राज्यों के लिए सरकार ने 3.5 लाख टन दाल आवंटित करने का फ़ैसला किया है.


सरकारी योजनाओं और सरकारी संस्थानों के जरिए बेचे जाने वाली दालों के लिए भी अतिरिक्त 1.5 लाख टन दाल देने पर सरकार विचार कर रही है.


अभी तक इस बात का अंदाजा तो नहीं लगाया जा सका है कि इससे दालों के दाम कितने घटेंगे लेकिन सरकार के इन कदमों से दाल के दाम 50 रुपये प्रति किलो के आसपास पहुंचने का अनुमान है. फ़िलहाल अरहर दाल की थोक कीमत 65 रुपये प्रति किलो के आसपास है जबकि चना दाल की थोक कीमत 85 रुपये प्रति किलो है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वित्त मंत्रालय की सलाह, बैंक खोले एमएसएमई केंद्रित शाखाएं