देश के मुख्य सूचना आयुक्त का पद एक बार फिर खाली

By: | Last Updated: Wednesday, 2 December 2015 12:12 PM
Central Information Commission goes headless again

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) में मुख्य सूचना आयुक्त का पद एक बार फिर खाली हो गया है. मुख्य सूचना आयुक्त पद पर विजय शर्मा का कार्यकाल कल पूरा होने के बाद यह पद खाली हुआ है और केंद्र सरकार ने अब तक इस पद पर कोई नियुक्ति नहीं की.

 

साल 2014 में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद से दो बार ऐसी स्थिति पैदा हुई है. अगस्त 2014 में तत्कालीन मुख्य सूचना आयुक्त राजीव माथुर की सेवानिवृति के बाद करीब 10 महीने तक आयोग प्रमुखविहीन रहा था.

 

नौ जून 2015 को नियुक्त किए गए शर्मा कल 65 साल के हो जाने की वजह से मुख्य सूचना आयुक्त पद से निवृत हो गए. मुख्य सूचना आयुक्त आयोग का प्रशासनिक प्रमुख होता है और परंपरा के अनुसार वह पीठों के गठन का फैसला करता है, आयोग के प्रशासनिक एवं वित्तीय मामलों को देखता है और इसके साथ-साथ काम का बंटवारा करता है. यह पद खाली रहने से आयोग का काम एक तरह से ठप पड़ जाता है.

 

मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली रहने के कारण पिछले 10 महीनों के दौरान आयोग में 35,000 से ज्यादा मामले इकट्ठा हो गए. सूचना का अधिकार कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल ने कहा कि सरकार को मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए ताकि ऐसे हालात को टाला जा सके.

 

पूर्व सूचना आयुक्त शैलेश गांधी ने कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली होने की स्थिति में भी अन्य सूचना आयुक्त संयुक्त तौर पर फैसले लेना शुरू कर सकते हैं और अपने बीच कामों का बंटवारा कर सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Central Information Commission goes headless again
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017