...अब ट्रक ड्राइवर भी उठाएंगे AC कैबिन का लुत्फ

By: | Last Updated: Monday, 14 March 2016 2:37 PM
Centre to make AC driver cabins in trucks mandatory

नई दिल्ली: अब ट्रक चालक अपना काम सुविधाजनक ढंग से कर सकेंगे क्योंकि सरकार ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन की व्यवस्था करना चाहती है. इससे जहां ट्रक चालकों को गर्मी के मौसम में भीषण तापमान से निजात मिलेगी, वहीं दुर्घटनाओं को कम करने में भी मदद मिलेगी.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने राज्यसभा में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों से संबंधित भाजपा के आर के सिन्हा के पूरक सवालों के जवाब में बताया कि सरकार ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन की व्यवस्था करना चाहती है जो अनिवार्य होगी.

उन्होंने ट्रकों के चलते होने वाली दुर्घटनाओं के संबंध में कहा कि ट्रक चालकों को 12, 12 घंटे तक लगातार काम करना पड़ता है और ट्रक कैबिन में तापमान कई बार 47 डिग्री तक पहुंच जाता है.

उन्होंने कहा कि ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन होने से चालकों को राहत मिलेगी.

गडकरी ने कहा कि अब ड्राइविंग लाइसेंस कंप्यूटराइज्ड प्रक्रिया से बनाने पर जोर दिया जा रहा है.

गडकरी ने इस बात को माना कि चालकों की आंखों में दृष्टि संबंधी दिक्कत होने, आसानी से लाइसेंस मिल जाने और वाहन चलाने का उचित प्रशिक्षण न होने जैसी चीजें सड़क दुर्घटनाओं का बड़ा कारण हैं.

मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे केंद्र खोले जाएंगे जहां वाहन चलाने का उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा और सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Centre to make AC driver cabins in trucks mandatory
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017