अचानक क्यों बढ़ गई सर्दी, आखिर मौसम को ये क्या हुआ?

By: | Last Updated: Friday, 22 January 2016 8:26 PM
change in weather report

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम उस वक्त शुरू हुआ है जब सर्दी खत्म होने का वक्त आ गया है. हालात ये हैं कि पूरा उत्तर भारत के कई हिस्से सर्द हैं तो कहीं-कहीं शीत लहर भी शुरू हो गई है. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते सर्दी से राहत मिल सकती है.

मौसम का मिजाज समझना इस बरस वैज्ञानिकों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. दिल्ली की हवाओं का पारा अगर जनवरी के इस आखिरी हिस्से में 4.2 डिग्री तक पहुंच जाए तो आसान हो भी नहीं सकता. दिल्ली में ये शीतलहर पिछले दो दिनों से जारी है और कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली ठिठुर रही है.

weather 1

इसकी बड़ी वजह है पिछले चौबीस घंटों में हिमालय की गोद में बसे कश्मीर के मौसम में आया बदलाव. श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से नीचे चला गया है लेकिन बर्फबारी नहीं हो रही है. ऐसे हालात 114 साल पुराने यानी 1902 के उस दौर की याद दिला रहे हैं कि जब सर्दी में बर्फ और बारिश को तरस गया था कश्मीर- मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी के पहले हफ्ते तक बारिश या बर्फबारी की संभावना नहीं है.

ऐसे में उत्तर भारत का मौसम भी खुशनुमा हो सकता है. दिल्ली की बात करें तो आज का तापमान 4.2 डिग्री तक जा पहुंचा और अगले दो दिनों में ये 1 से 2 डिग्री बढ़ सकता है लेकिन कोहरे से राहत अभी नहीं मिलेगी.

weather 2

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में अभी ठण्ड और कोहरे का असर कम नहीं होने वाला.

मौसम वैज्ञानिको के मुताबिक मौसम में बदलाव की वजह पश्चिम दिशा से आने वाली गर्म हवाएं बन सकती हैं लेकिन कुछ वैज्ञानिकों के मुताबिक अचानक ठंड बढ़ने की वजह सूर्य से जुड़ी हो सकती है.

weather 3

सूर्य की वजह से मौसम में आए बदलाव पर जो रिसर्च हो रही है उसके मुताबिक सूर्य से आने वाली किरणों से हमें उर्जा यानी गर्मी मिलती है. लेकिन हमारी धरती तक अंतरिक्ष में मौजूद दूसरे सितारों से आने वाली कॉस्मिक किरणें भी पहुंचती हैं कॉस्मिक किरणों की संख्या अगर बढ़ जाए तो सूर्य की गतिविधि कम हो जाती है और सर्दी महसूस होती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: change in weather report
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: change in weather report
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017