अमरनाथ गुफा में घंटी बजाने और जयकारा लगाने पर लग सकती है रोक

अमरनाथ गुफा में घंटी बजाने और जयकारा लगाने पर लग सकती है रोक

एनजीटी ने सुनवाई के दौरान कहा कि श्राइन बोर्ड को यह ध्यान रखना चाहिए कि पवित्र गुफा से कुछ देर पहले ही स्टोर रूम बनाया जाए जहां लोग अपने सामान को जमा करा सकें.

By: | Updated: 13 Dec 2017 08:46 PM
Chanting Mantras, Ringing Of Bells At Amarnath Shrine may stop

नई दिल्ली: हो सकता है अब अगर आप अगली बार बाबा बर्फानी के द्वारे यानी अमरनाथ की पवित्र गुफा तक जाने की तैयारी कर रहे हो तो शायद आपको वहां पर जाकर जोर जोर से जयकारा लगाने और जोर से मंत्र उच्चारण करने पर से और वहां पर घंटे घड़ियाल बजाने से भी रोक दिया जाए.


ऐसा इस वजह से हो सकता है क्योंकि एनजीटी ने बाबा अमरनाथ की गुफा के आसपास के इलाके को पर्यावरण की दृष्टि से हो रहे नुकसान से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान माना है कि बाबा अमरनाथ की गुफा पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील जगह है.


सुनवाई के दौरान एनजीटी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह इलाका काफी संवेदनशील है और इस इलाके में ग्लेशियरों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए यहां शोर-शराबा नहीं होना चाहिए. इतना ही नहीं एनजीटी ने टिप्पणी करते हुए अमरनाथ गुफा तक जाने वाले यात्रियों की संख्या भी सीमित की जानी चाहिये.


एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड से कहा कि वो इस बात पर विचार करे कि बाबा अमरनाथ की गुफा में घंटियां न बजायी जाएं, इसके अलावा यात्रियों को मोबाइल फोन और अन्य सामान ले जाने की भी अनुमति देने से भी रोका जा सके.


एनजीटी ने सुनवाई के दौरान कहा कि श्राइन बोर्ड को यह ध्यान रखना चाहिए कि पवित्र गुफा से कुछ देर पहले ही स्टोर रूम बनाया जाए जहां लोग अपने सामान को जमा करा सकें.


इसके साथ ही श्राइन बोर्ड ये भी देखे कि कैसे पवित्र गुफा तक आने वाले श्रद्धालु आखिरी चेक पोस्ट से अमरनाथ गुफा तक एक ही लाइन में जाएं जिसे की गुफा के अंदर एक साथ ज्यादा लोग जमाना हो और गुफा के अंदर का तापमान ना पड़े इससे बाबा बर्फानी लंबे समय तक लोगों को दर्शन दे सकते हैं.


नोट: इस बीच यह साफ कर देना भी जरूरी है कि फिलहाल यह खबर लिखे जाने तक एनजीटी का विस्तृत आदेश सामने नहीं आया है और एनजीटी की ये सभी टिप्पणियां मामले की सुनवाई के दौरान सामने आई थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Chanting Mantras, Ringing Of Bells At Amarnath Shrine may stop
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राजस्थान विधानसभा भवन में 'बुरी आत्माओं' का साया, हवन कराने की मांग