पीएम मोदी के जन्मदिन पर ‘सेल्फी विद डॉटर’ कार्यक्रम में टूटा मंच

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 2:35 AM

अहमदाबाद: यहां बापूनगर इलाके में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिन मनाने के लिए स्थानीय बीजेपी नेताओं द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उस समय मुश्किल भरी स्थिति पैदा हो गई. कार्यक्रम शुरू होने के महज कुछ देर पहले आयोजकों ने उसके रद्द करने की घोषणा की और ऐसे में बड़ी संख्या में महिलाएं मंच पर पहुंच गयीं.

 

अव्यवस्था फैलने के बीच अचानक मंच टूट गया जिससे कई महिलाएं घायल हो गयीं. ये महिलाएं ‘सेल्फी विद डॉटर’ कार्यक्रम में शिरकत करने अपनी बेटियों के साथ पहुंची थी. गुजरात बीजेपी के युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष प्रकाश गुर्जर के एनजीओ ‘मददगार परिवार’ ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था.

 

गुर्जर के अनुसार वह इस कार्यक्रम के आयोजन की एक महीने से योजना बना रहे थे एवं एक स्थान पर मां-बेटियों की सर्वाधिक सेल्फी खींचने का विश्व रिकार्ड बनाने के लिए कई विद्यालयों एवं स्थानीय महिला निवासियों को उन्होंने अपने साथ किया था.

 

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बेटियों के साथ सेल्फी के बारे में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए हमने स्थानीय महिलाओं के बीच फार्म बांटे थे और उनसे आज यहां आने को कहा था. हमने 30 विद्यालयों को भी अपने साथ किया था और छात्राओं को इस कार्यक्रम में अपनी मां के साथ आने को कहा था.’’ यह कार्यक्रम शहा के पूर्वी हिस्से बापूनगर में आयोजित किया गया था जहां सहभागियों के एक बजे एकत्र होने की उम्मीद थी.

 

गुर्जर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें उम्मीद नहीं थी कि इतनी बड़ी संख्या में सहभागी पहुंचेंगे, जिससे अव्यवस्था फैली. इस लिए हमने आज का कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय लिया.’’ जहां दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम शुरू होना था उसी मंच से उन्होंने करीब डेढ़ बजे यह घोषणा की .

 

कार्यक्रम रद्द होने की खबर सुनकर नाराज महिलाएं मंच के करीब पहुंची और उन्होंने आयोजकों से बातचीत करने की कोशिश की. आयोजक वहां से आनन फानन में निकल गए. ज्यादातर महिलाएं निम्न मध्य वर्ग की थीं.

 

महिलाओं के अनुसार उनसे पहले वादा किया गया था कि जनधन योजना एवं विधवा पेंशन जैसे सरकारी लाभों को हासिल करने के लिए फार्म के साथ उन्हें उपहार दिया जाएगा. जब करीब सौ महिलाएं मंच पर पहुंच गयीं तब मंच उनका भार सह नहीं सका और अचानक टूट गया. कुछ महिलाएं मामूली रूप से जख्मी हो गयीं लेकिन कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ.

 

मंच के टूटने से महिलाओं में गुस्सा और बढ़ गया . उन्होंने दावा किया कि आयोजकों ने उन्हें ठगा.

रामिला मकवाना ने कहा, ‘‘हमें बताया गया था कि हमारी बेटियों को इस कार्यक्रम में उपहार दिया जाएगा. हमसे विभिन्न लाभों को हासिल करने के लिए प्रवेश द्वार से फार्म भी लेने को कहा गया था. लेकिन न तो हमें फार्म मिला और न ही हमारी बेटियों को कोई उपहार दिया गया. आयोजकों ने हमें ठगा और वे भाग गए.’’ रामिला उन महिलाओं में शामिल थीं जो अपनी बेटियों के साथ कार्यक्रम में पहुंची थीं.

 

मंच गिर जाने के बाद कई नाराज महिलाओं ने फर्नीचर एवं कुर्सियों के साथ तोड़फोड़ कीं. उन्होंने उन्हें ठगने को लेकर बीजेपी के खिलाफ नारे भी लगाए.

 

बापूनगर के पुलिस निरीक्षक आर के लडवा ने कहा, ‘‘आयोजकों ने योजनाओं के फार्म एवं छात्राओं को कुछ उपहार देने का वादा किया था. करीब 15-20 हजार महिलाएं एवं छात्राएं यहां पहुंचीं जो आयोजकों के अनुमान से दोगुना थीं. कई महिलाओं ने फार्म एवं उपहार नहीं मिलने की शिकायत की एवं अव्यवस्था फैल गयी.’’ लडवा ने बताया कि नाराज महिलाएं मंच पर पहुंच गयी जिससे वह टूट गया. कुछ महिलाओं ने कुर्सियां तोड़ दी एवं अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया. अव्यवस्था में कुछ बच्चियां गुम हो गयीं. लेकिन सौभाग्य से कुछ ही देर बाद उनका उनकी माताओं से पुनर्मिलन करवाया गया. आयोजकों को अगली बार से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chaos at ‘Selfie With Daughter’ Event on PM Modi’s Birthday in Ahmedabad
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017