बाढ़-बारिश से पानी पानी चेन्नई, जेटली का आदेश नाव से चलाएं एटीएम

By: | Last Updated: Friday, 4 December 2015 2:53 AM
CHENNAI FLOODS  ARUN JAITLEY ORDERS TO OPRATE ATM FROM BOAT

नई दिल्ली: चेन्नई में बाढ़ और बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है. चेन्नई के कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुसा, कई जगह तो घर की पहली मंजिल पानी में डूबा,गाड़ियां भी पानी में डूबी दिखाई दी.

 

लोग बाढ़ से बेहाल हैं ऐसे में किसी तरह कुछ जरूरी सामान लेकर अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों की ओर निकल रहे हैं.

 

जेटली का आदेश नाव से चलाएं एटीएम

 

इस बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आदेश जारी कर कहा है कि चेन्नई में नाव पर ही एटीएम चलाए जाएं ताकि लोगों तक पैसे पहुंच सकें. जेटली ने बैंको को दिए आदेश में कहा, “बैंक और इंश्योरेंस कंपनियां हर हाल में बाढ़ पीड़ितों की मदद करें. इंश्योरेंस की रकम आसानी से मिले और बैंकों के एटीएम हर हाल में चलने चाहिए.

 

पीएम मोदी ने लिया बाढ़ का जायजा

कल तमिलनाडु में बाढ़ और बारिश से हुई बर्बादी का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी ने चेन्नई और दूसरे इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया . पीएम ने तमिलनाडु के लिए एक हजार करोड़ रुपये की मदद का एलान करने के साथ ही राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता के साथ राहत और बचाव के मुद्दे पर चर्चा भी की.

 

तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत में बारिश और बाढ़ से अब तक सवा तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ से सबसे बुरा हाल तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई का है. मुख्यमंत्री जयललिता ने बाढ़ से निपटने के लिए पांच हजार करोड़ के पैकेज की मांग की.

 

अमेरिका से की गई मदद की पेशकश

चेन्नई बाढ़ पीड़ितों के लिए अमेरिका की तरफ से मदद की पेशकश की गई है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने वाशिंगटन से बयान जारी कर कहा है कि चेन्नई और भारत वालों की दुख की इस घड़ी में अमेरिका उनके साथ खड़ा है.

 

चेन्नई को जिस भी तरह की सहायता चाहिए- वो देने को हम तैयार हैं. टोनर ने कहा कि हमने मदद की पेशकश कर दी है हालांकि अभी तक भारत की तरफ से कोई मदद नहीं मांगी गई. चेन्नई में अमेरिका का वाणिज्य दूतावास है जो दो दिन के लिए बंद रहेगा. अमेरिका ने भारत में रह रहे अपने देश के लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है.

 

छत पर पर शरण ले रहे हैं लोग

चेन्नई में घर की छतों पर फंसे हुए हुए हजारों लोगों को हेलिकॉप्टर से मदद पहुंचाई जा रही है. सेना और एनडीआरएफ की टीमें मुसीबत में फंसे लोगों बाहर निकालने के अलावा हेलिकॉप्टर से लोगों को खाना भी पहुंचा रही हैं.

 

लोगों को हेलिकॉप्टर के अलावा नाव से भी बाहर निकाला जा रहा है. बाढ़ के कारण कई इलाकों में बिजली सप्लाई काट दी गई है. तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि पूरा शहर किस तरह पानी-पानी है. मजबूरन लोग छत पर शरण लेने को मजबूर हैं.

 

2000 जवान राहत के काम में जुटे

100 साल की इस सबसे भयानक बाढ़ के कारण चेन्नई के कई शहरों में बिजली और टेलीफोन सेवा ठप है.  स्कूलों और दफ्तरों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है. करीब 50 लाख लोग इस स्थिति से प्रभावित हैं. 

 

सेना, नौसेना, एनडीआरएफ राहत के काम में लगी है. एनडीआरएफ की 30 टीमें चेन्नई में हैं. सेना, नौसेना, एनडीआरएफ के कुल 2000 जवान राहत के काम में जुटे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CHENNAI FLOODS ARUN JAITLEY ORDERS TO OPRATE ATM FROM BOAT
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017