यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में छठ की धूम, आज डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे छठव्रती

यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में छठ की धूम, आज डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे छठव्रती

आज अस्ताचलगामी (डूबते हुए) सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि शुक्रवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत का समापन होगा.

By: | Updated: 26 Oct 2017 07:55 AM
Chhath being celebrated in many states including UP, Bihar; People will offer prayers to setting sun

नई दिल्ली: आस्था का महापर्व छठ आज बिहार समेत देश के कई राज्यों में मनाया जायेगा. यह पर्व मंगलवार को नहाए-खाए के साथ शुरू हो चुका है और बुधवार को को खरना मनाया गया. गुरुवार यानि आज अस्ताचलगामी (डूबते हुए) सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि शुक्रवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत का समापन होगा.


इस त्योहार में श्रद्धालु इसके तीसरे दिन डूबते सूर्य को और चौथे व अंतिम दिन उगते सूर्य को अर्ध्य देते हैं. पहले दिन को ‘नहाय-खाय’ के रूप में मनाया जाता है जिसमें व्रती लोग स्नान के बाद पारंपरिक पकवान तैयार करते हैं. दूसरे दिन को ‘खरना’ कहा जाता है, जब श्रद्धालु दिन भर उपवास रखते हैं, जो सूर्य अस्त होने के साथ ही समाप्त हो जाता है.


उसके बाद वे मिट्टी के बने चूल्हे पर ‘खीर’ और रोटी बनाते है, जिसे बाद में प्रसाद के तौर पर वितरित किया जाता है. पर्व के तीसरे दिन छठ व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देते हैं. चौथे व अंतिम दिन को पारन कहा जाता है.


इस दिन व्रती सूप में ठेकुआ, सठौरा जैसे कई पारंपरिक पकवानों के साथ ही केला, गन्ना सहित विभिन्न प्रकार के फल रखकर उगते सूर्य को अर्ध्य देते हैं जिसके बाद इस पर्व का समापन हो जाता है. उल्लेखनीय है कि बिहार में छठ सबसे बड़े पर्व के तौर पर श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Chhath being celebrated in many states including UP, Bihar; People will offer prayers to setting sun
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश