देशभर में छठ की छटा : उगते सूर्य को दिया गया अर्घ्य

By: | Last Updated: Tuesday, 17 November 2015 12:01 PM
Chhath observed at Nitish, Lalu homes

नई दिल्ली/पटना:  आस्था का महापर्व छठ पूरे बिहार सहित यूपी, दिल्ली, मुंबई और देश के अन्य हिस्सो में परंपरागत उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है.  छठ पूजा के चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इसके साथ ही व्रतियों ने अपना उपवास तोड़ा. कल(मंगलवार) शाम को तीसरे दिन आस्ताचलगामी सूर्य देवता को अर्घ्य दिया गया था.

लालू के घर ही जलकुंड बना कर पत्नी राबड़ी और बेटी मीसा ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. बेटी मीसा ने अपने फेसबुक अकाउंट पर छठ पूजा से जुड़ी तैयारियों की तस्वीरें भी साझा की. पटना में सीएम नीतीश कुमार ने घाटों का नीरीक्षण किया.  दिल्ली में छठ पीजा के 188 घाट बनाया गया है.

 

महापर्व छठ के दूसरे दिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के आवास पर दिनभर निर्जला उपवास रखने के बाद शाम में खरना अनुष्ठान के तहत रोटी एवं खीर का भोग लगाया और पूजा-अर्चना की गई थी.

 

पटना के सात सकुर्लर रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे श्रद्धालुओं और मुलाकातियों के बीच नीतीश ने अपने हाथों से खरना के तहत तैयार किए गए प्रसाद रूपी रोटी और खीर वितरित किए थे. मुख्यमंत्री के बडे भाई सतीश कुमार की पत्नी गीता देवी और अन्य रिश्तेदारों ने छठ व्रत किया है.

 

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए नीतीश ने छठ पर्व की बिहार और देश वासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि ‘यह लोक आस्था का महापर्व है और बिहार में यह बहुत ही आस्था के साथ मनाया जाता है तथा इस प्रदेश से निकलकर देश और देश के बाहर जहां कहीं भी बसे हैं हर जगह इस पर्व को उनके द्वारा मनाए जाने की लंबी परंपरा है.”

 

नीतीश ने कहा कि यह पर्व आत्मानुशासन की प्रेरणा देता है और पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ इस पर्व में भाग लेते हैं. व्रत बहुत ही कठिन होता है पर लोग उसे रखते हैं और बाकी सभी लोगों की भी उसमें भागीदारी रहती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chhath observed at Nitish, Lalu homes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Chhath Pooja Lalu Prasad Yadav Nitish
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017