महापर्व छठ: लालू-नीतीश के घर खरना की पूजा,लगा खीर-रोटी का भोग

By: | Last Updated: Monday, 16 November 2015 5:20 PM
Chhath observed at Nitish, Lalu homes

पटना: भगवान भास्कर की आराधना के चार दिवसीय महापर्व छठ के आज दूसरे दिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के आवास पर दिनभर निर्जला उपवास रखने के बाद शाम में खरना अनुष्ठान के तहत रोटी एवं खीर का भोग लगे और पूजा-अर्चना की गई.

 

पटना के सात सकुर्लर रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे श्रद्धालुओं और मुलाकातियों के बीच नीतीश ने अपने हाथों से खरना के तहत तैयार किए गए प्रसाद रूपी रोटी और खीर वितरित किए. मुख्यमंत्री के बडे भाई सतीश कुमार की पत्नी गीता देवी और अन्य रिश्तेदारों ने छठ व्रत किया है.

 

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए नीतीश ने छठ पर्व की बिहार और देश वासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि ‘यह लोक आस्था का महापर्व है और बिहार में यह बहुत ही आस्था के साथ मनाया जाता है तथा इस प्रदेश से निकलकर देश और देश के बाहर जहां कहीं भी बसे हैं हर जगह इस पर्व को उनके द्वारा मनाए जाने की लंबी परंपरा है.”

 

नीतीश ने कहा कि यह पर्व आत्मानुशासन की प्रेरणा देता है और पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ इस पर्व में भाग लेते हैं. व्रत बहुत ही कठिन होता है पर लोग उसे रखते हैं और बाकी सभी लोगों की भी उसमें भागीदारी रहती है.

 

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर वे यह प्रार्थना करेंगे कि जिस प्रकार से अनुशासन का भाव, स्वच्छता की प्रवृत्ति इन दिनों देखने को मिलती है अगर उसका एक दशांक भी शेष समय आ जाए तो समाज में बहुत बडा परिवर्तन अपने आप हो जाएगा.

 

हाल में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन की भारी विजय को ध्यान में रखते हुए इस पर्व के उनके लिए खास होने के बारे में पूछे जाने पर नीतीश कुमार ने उसे टालते हुए कहा कि यह पर्व अपने आप में खास है और सभी के लिए खास है. यह तो ऐसा पर्व है कि सबकुछ खास है. यह अगले या पिछले साल की बात ही नहीं है..निरंतर जबसे हमलोगों ने होश संभाला है तभी से देख रहे हैं. इसकी खासियत अदभुत है और इस पर्व को देखकर और इसके बारे में सुनकार लोगों के बीच भी कौतुहल पैदा होता है. उन्होंने कहा कि इस पर्व के दौरान इतना अधिक परस्पर प्रेम, सदभाव और सहयोग का भाव देखने को मिलता है तथा व्यवहारिक रूप में प्रकट होता है जो कि बाकी समय के लिए अनुकरणीय है.

 

आगामी 20 नवंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर एक बार फिर शपथ लेने के अवसर पर विभिन्न दलों के नेताओं को आमंत्रण भेजे जाने के बारे में पूछे जाने पर नीतीश ने कहा कि छठ पर्व तक कोई दूसरी बात नहीं, इस पर्व के संपन्न हो जाने के बारे में इसबारे में सूचित कर दिया जाएगा.

 

मुख्यमंत्री के आवास से कुछ ही दूरी पर दस सकरुलर रोड स्थित अपने आवास पर पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी जिन्होंने छठ व्रत रखा है अपनी बडी पुत्री मीसा भारती तथा परिवार की अन्य महिला सदस्यों के साथ खरना के तहत खीर और रोटी बनाया और पूजा अर्चना की.

 

इस अवसर पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने बिहार और देश वासियों को छठ पर्व की शुभकामना देते हुए कहा कि इस पवित्र पर्व के दौरान लोग अनुशासन में रहते हैं तथा अपने घर और आसपास की एवं नदी और तालाब के किनारे जहां व्रती अघ्र्य देते हैं की सफाई करते हैं.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chhath observed at Nitish, Lalu homes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Chhath Pooja Lalu Prasad Yadav Nitish
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017