मैंने कभी खान मार्केट या कनॉट प्लेस नहीं देखा: चीफ जस्टिस एच एल दत्तु

By: | Last Updated: Tuesday, 1 December 2015 6:08 PM
chief Justice HL Dattu press meet

नई दिल्ली: “मैंने दिल्ली में इतने साल रहते हुए कभी खान मार्केट या कनॉट प्लेस नहीं देखा. हाँ, मेदांता और अपोलो अस्पताल ज़रूर देखने पड़े.”  मंगलवार को रिटायर होने जा रहे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एच एल दत्तु ने ये बात कही है. दत्तु सुप्रीम कोर्ट के जजों की ज़्यादा छुट्टी को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

 

उन्होंने कहा, “जजों की छुट्टी को लेकर गलत धारणाएं हैं. सच यही है कि जज छुट्टी में भी लंबित काम निपटाते हैं. उनके पासपरिवार के लिए समय नहीं होता.” देश में असहिष्णुता को लेकर चल रही बहस पर कुछ भी कहने से जस्टिस दत्तु ने इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, “इस मुद्दे पर संसद और समाज में बहस जारी है. एक संस्था के प्रमुख के हैसियत से मेरा कुछ बोलना ठीक नहीं होगा.”

 

सोमवार को जस्टिस दत्तु ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता की सीबीआई जाँच की मांग करने वाली जनहित याचिका को ठुकरा दिया था. इस मसले पर उन्होंने कहा, “जनहित याचिका लोगों के भले के लिए होनी चाहिये. कल जिस तरह की याचिका आई, ऐसी नहीं. इस तरह की मांग को सुनने के लिए तमाम दूसरे फोरम मौजूद हैं.”

 

इस बात को आगे बढ़ाते हुए जस्टिस दत्तु ने कहा उन्हें एक जज के रूप में कोई अफ़सोस नहीं है. उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर काम किया. हमेशा ईश्वर और अपने गुरु को ध्यान में रखा. जस्टिस दत्तु ने कहा कि उन्होंने बतौर जज कभी किसी तरह का दबाव नहीं महसूस किया. किसी मामले को सुनने में कठिनाई नहीं महसूस की.

 

उन्हें व्यक्तिगत रूप से सबसे ज़्यादा तसल्ली ऐसे मामलों में मिली जहां उनके फैसले से किसी मजबूर के जीवन में कुछ रौशनी आई. जस्टिस दत्तु ने जजों की नियुक्ति के लिए संसद से पास NJAC को निरस्त किये जाने पर टिप्पणी करने से मना कर दिया. उन्होंने कहा कि फैसला आ चुका है. उस पर कुछ बोलना ठीक नहीं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: chief Justice HL Dattu press meet
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017