आप चुनें: कौन है साल 2014 का व्यक्ति विशेष?

By: | Last Updated: Friday, 19 December 2014 3:14 AM

नई दिल्ली: साल 2014 अपने आखिरी पड़ाव पर है. इस साल का गुज़रना भारत के लिए एक युग के गुजरने जैसा है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने अपना नया प्रधानमंत्री चुना और 30 साल बाद बहुमत की सरकार बनाई. साल 2014 की शुरुआत राजनीति में अरविंद केजरीवाल के बढ़ते कद से हुआ लेकिन आम चुनाव के नतीजों ने सियासत की तस्वीर बदल डाली.

 

नरेंद्र मोदी देश के नए प्रधानमंत्री बने, उनके कद के सामने राहुल-केजरीवाल ही नहीं बीजेपी के आडवाणी-जोशी जैसे बड़े नेता भी हाशिए पर चले गए…पर अमित शाह का उदय हुआ. चुनाव के साथ मोदी-अडाणी के रिश्तों ने भी जमकर सुर्खियां बटोरीं. चुनाव नतीजों ने जहां बिहार में जीतन राम मांझी को मुख्यमंत्री का पद दिलाया. जो बेतुके बयान के बाबा बन बैठे हैं… वहीं पश्चिम बंगाल में भी ममता-मोदी के झगड़े कोलकाता की सड़कों और अदालत की दहलीज़ तक पहुंच गए.

 

क्रिकेट के मैदान पर विराट कोहली का बल्ला और बाहर उनकी माशूका का ज़िक्र चौके-छक्के लगाता रहा. बड़े पर्दे पर सलमान, शाहरुख और आमिर लवा बदस्तूर छाए रहे. टीवी पर कॉमेडियन कपिल शर्मा का जादू सिर चढ़कर बोलता रहा. बॉलीवुड अदाकारा दीपिका पादुकोण ने फिल्मों में कामयाबी के साथ महिला के सम्मान की बहस को मुख्यधारा में लाया. मैरी कॉम की असाधारण यात्रा को पर्दे पर लाकर उनकी कामयाबी को सलाम किया गया.

 

भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में मंगलयान को कामयाबी के साथ मंगल ग्रह पर भेजकर कालजयी सफलता दर्ज की. दुनिया के पटल पर भी भारत ने उम्मीद और अमन का झंडा गाड़ा और कैलाश सत्यार्थी को दुनिया के सबसे बड़े सम्मान नोबेल शांति पुरस्कार से नवाज़ा गया. ये साल और भी कई घटनाओं, उतार-चढ़ाव का गवाह रहा.

 

  • पर आपकी राय में देश की किस घटना और शख्सियत ने देश को सबसे ज्यादा झकझोरा… सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं..
     

  • एबीपी न्यूज़ पर आप चुनिए….. कौन है साल 2014 का व्यक्ति विशेष?
     

  • इसके लिए आप एबीपी न्यूज की वेबसाइट www.abplive.in पर सकते हैं या टाइप कीजिए www.abplive.in/vv2014
     

  • आपको अपने मनपंसद न्यूज़ मेकर यानी व्यक्ति विशेष चुनने के लिए नीचे दिए गए 15 नामों से किसी एक को सलेक्ट करके करना होगा वोट.
     

  • पोल के विजेता का एलान 28 दिसबंर 2014 को रात 10 बजे किया जाएगा.

आप चुनें: कौन है साल 2014 का व्यक्ति विशेष?

 

नोट: एबीपी न्यूज़ की टेक्निकल टीम ने ऐसी सिक्यूरिटी बना रखी है जिससे स्पैम वोटिंग नहीं हो सकेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Choose: Vyakti Vishesh of the year 2014
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: vv_2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017