दिल्ली: स्कूल में चोरी के मामले में PM ने पुलिस कमिश्नर को किया तलब, स्मृति ईरानी ने भी किया मुआयना

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 5:40 AM
Christian school vandalised in south Delhi

नई दिल्ली: दिल्ली के एक बड़े स्कूल में चोरी की घटना से सनसनी मच हई है. पॉश इलाके वसंत कुंज के होली चाइल्ड ऑग्ज़ीलियम स्कूल में प्रिंसिपल के कमरे में चोरी हुई है. ऐसी भी खबरें थीं कि स्कूल में तोड़फोड़ हुई है लेकिन पुलिस ने ऐसा कुछ होने से इंकार किया है.

 

प्रिंसिपल सिस्टर लूसी ने तोड़फोड़ या धार्मिक भावनाएं आहत करने की कोशिश से इनकार किया है. शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी पहंची भी इस स्कूल की छात्रा रह चुकी हैं. स्मृति ईरानी आज इस घटना के बाद इस स्कूल का मुआयना करने पहुंची.

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्कूल के मामले में दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बी एस बस्सी को तलब किया  है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई को कहा है. पीएम से मुलाकात के बाद बस्सी ने कहा है कि ये अंदर के लोगों का काम हो सकता है.

 

बस्सी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने मुझे आज बुलाया था और मुझेस स्कूल की घटना के बारे में जानकारी प्राप्त की. पहले भी कुछ घटनाएँ ऐसी हुई हैं उसके बारे में उन्होंने अपनी गहन चिंता प्रकट की. इस बात की ताकीद की है कि दिल्ली पुलिस ऐसा कदम उठाएं जिससे ऐसा करने  वाले पकड़े जाएं. हमने पीएम को बताया कि विकासपुरी वाली घटना के आरोपियों को  पकड़ा था. उन तीन व्यक्तियों का किसी संस्था से कोई नाता नहीं था. शराब पीकर उन्होंने ऐसा किया था. रोहिणी मामले में भी जिसमें चर्च के बाहर आग  लगी थी उसमें शॉर्ट सर्किट की वजह से  आग लगी थी. जसोला मामले में भी बच्चों का पत्थर लगा था.  वसंत कुंज मामले में भी तफ्तीश जारी है.’

बताया जा रहा है 8 से 9 हज़ार की चोरी हुई है. चोरी की इस घटना को लेकर विवाद भी है. दिल्ली के भावी सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर इसे हमला बताया है और इसकी निंदा की है.

 

केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा है, ‘मैं चाइल्ड ऑग्ज़ीलियम स्कूल में हुए अटैक की निंदा करता हूं. इस तरह की घटना को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.’

 

पुलिस ने बताया कि यह घटना होली चाइल्ड आक्जीलियम स्कूल में हुई जिसके बाद स्कूल को बंद कर दिया गया और छात्रों से अपने घरों को जाने को कहा गया. स्कूल में नोटिस लगाया गया है कि आज स्कूल नहीं खुलेगा और कोई क्लास नहीं चलेगी.

 

पुलिस ने कहा है कि स्कूल में कोई तोड़फोड़ नहीं हुई है. पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है और स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है.

 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं और स्कूल परिसर में लगाए गए सीसीटीवी की फुटेज को भी देख रहे हैं.’ वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और स्कूल से साक्ष्य एकत्र करने में लगे हैं.

 

ईसाई समुदाय की प्रतिक्रिया

इस बीच, ईसाई समुदाय के लोगों का कहना है कि एक खास गिरोह के कुछ सदस्य जानबूझकर इस समुदाय को निशाना बना रहे हैं. पिछले 11 सप्ताह में यह ऐसा छठा हमला है. शंकर ने कहा कि ये हमले ईसाई समुदाय के लोगों में डर पैदा करने की कोशिश है. दिसंबर 2014 से अब तक पांच गिरजाघरों पर हमले किए गए हैं और यह छठा ऐसा हमला है.

 

उन्होंने कहा, “हमें पहले लगता था कि इस तरह के हमलों का संबंध दिल्ली विधानसभा चुनाव से हो सकता है. लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि इसके पीछे कुछ कट्टरपंथी गिरोहों का हाथ है, जिसका उद्देश्य ईसाई समुदाय में खौफ पैदा करना है.”

 

फादर मैथ्यू कोयिकल ने बताया, “हमलावरों का उद्देश्य ईसाई समुदाय को कमजोर करना है. दिसंबर से अब तक एक खास अंतराल पर पांच गिरजाघरों को निशाना बनाया गया है. हमारी मांग है कि मामले की जांच सभी पहलुओं से की जानी चाहिए.”

 

इससे पहले भी कई बार हो चुका है हमला

गौरतलब है कि दिल्ली के वसंत कुंज स्थित सेंट अल्फोंसा गिरजाघर से कुछ सामान और एक डीवीडी प्लेयर दो फरवरी को चुराए गए थे. इससे पहले पश्चिमी दिल्ली में एक गिरजाघर में तोड़फोड़ की गई थी, और इस सिलसिले में तीन लोगों को 15 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था.

 

इससे पहले जनवरी में पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी स्थित एक गिरजाघर में आग की खबर आई थी.

 

दक्षिणी दिल्ली के जसोला स्थित आवर लेडी ऑफ फातिमा फॉरेन चर्च में भी दिसंबर में पथराव किया गया था, जिससे खिड़कियों के शीशे टूट गए थे. दिलशाद गार्डन स्थित सेंट सेबेस्तियन चर्च में भी दिसंबर में आग लगा दी गई थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Christian school vandalised in south Delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017