तोगड़िया के कंधमाल दौरे पर प्रतिबंध चाहते हैं ईसाई

By: | Last Updated: Wednesday, 25 February 2015 2:24 PM

भुवनेश्वर: ओडिशा में ईसाई समुदाय के लोगों ने विश्व हिंदु परिषद (विहिप) के प्रमुख प्रवीण तोगड़िया के कंधमाल दौरे पर रोक लगाए जाने की मांग की है. उनका कहना है कि तोगड़िया के कंधमाल दौरे से क्षेत्र में शांति भंग हो सकती है.

 

विहिप प्रमुख का कंधमाल दौरा इस माह के आखिर में प्रस्तावित है. इंडियन क्रिश्चियन वॉयस के अध्यक्ष अब्राहम मथाई ने कहा कि उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है.

 

तोगड़िया कंधमाल जिले के फूलबनी में 28 फरवरी को विहिप समर्थकों की एक सभा को संबोधित करने के लिए ओडिशा जानेवाले हैं.

 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 में विहिप सदस्य स्वामी लक्ष्मणानंद सरस्वती की हत्या के बाद कंधमाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम 38 लोग मारे गए थे, जबकि हजारों लोग अपना घर छोड़कर भागने पर मजबूर हो गए थे.

 

मथाई ने कहा, “तोगड़िया अपने भड़काऊ भाषण के जरिये हिंसा भड़काने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में उन्हें क्षेत्र में एक सभा में भाग लेने और इसे संबोधित करने की अनुमति से ईसाई समुदाय के लोगों में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता स्वाभाविक है.”

 

मथाई ने इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है, “मैं कंधमाल के असहाय और खौफजदा अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय की तरफ से आपसे विनती करता हूं कि मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर सांप्रदायिक तनाव वाले क्षेत्र में इस संदिग्ध कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगाएं.”

 

एक सामाजिक कार्यकर्ता ने भी स्थानीय प्रशासन से तोगड़िया के दौरे पर प्रतिबंध लगाने की आग्रह किया है.

 

कंधमाल के ब्रह्मनीगांव इलाके के रहने वाले ईसाई धर्मावलंबी रमाकांत बलियारसिंह ने जिलाधिकारी से मंगलवार को सभा के लिए प्रस्तावित स्थान पर निषेधाज्ञा लागू करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि तोगड़िया का भड़काऊ भाषण समुदायों के बीच बरकरार शांति को भंग कर सकता है.

 

वहीं, विहिप नेता प्रियनाथ शर्मा ने इसका विरोध करते हुए कहा कि जनसभा के आयोजन में रुकावट डालने की कोशिश अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Christians seek ban on Togadia’s Kandhamal visit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017