Christmas 2017: Why And How We Celebrate Christmas पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है क्रिसमस, ईसा मसीह के जन्म का जश्न शुरू

पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है क्रिसमस, ईसा मसीह के जन्म का जश्न शुरू

यह पर्व प्रभु यीशु के जन्म उत्सव के रूप में 25 से 31 दिसंबर तक मनाया जाता है, जो 24 दिसंबर की आधी रात से ही शुरु हो जाता है.

By: | Updated: 25 Dec 2017 08:12 AM
Christmas 2017: Why And How We Celebrate Christmas
नई दिल्ली: भारत समेत पूरे दुनिया में आज क्रिसमस धूम धाम से मनाया जा रहा है. 25 दिसंबर को पूरी दुनिया क्रिसमस डे के तौर पर मनाती है. उससे एक दिन पहले 24 दिसंबर यानि रविवार शाम से क्रिसमस का जश्न शुरू हो गया है. रविवार-सोमवार रात में गिरजाघरों में मिडनाइट मास का आयोजन होगा.

यह पर्व प्रभु यीशु के जन्म उत्सव के रूप में 25 से 31 दिसंबर तक मनाया जाता है, जो 24 दिसंबर की आधी रात से ही शुरु हो जाता है. 24 दिसंबर की रात से ही नवयुवकों की टोली जिन्हें कैरल्स कहा जाता है, यीशु मसीह के जन्म से संबंधित गीतों को प्रत्येक मसीही के घर में जाकर गाते हैं. इसी रात को गिरिजाघरों में प्रभु यीशु के जन्म से संबंधित झांकियां भी सजाई जाती है.

इस अवसर पर ईसाई धर्मावलंबी बड़ी संख्या में गिरजाघरों में इकट्ठे होकर एक-दूसरे को प्रभु के जन्म की बधाई देते हैं. 25 दिसंबर की सुबह गिरजाघरों में विशेष आराधना होती है, जिसे क्रिसमस सर्विस कहा जाता है. इस आराधना में ईसाई धर्मगुरु यीशु के जीवन से संबंधित प्रवचन कहते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Christmas 2017: Why And How We Celebrate Christmas
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story चीन दौरे पर दो दिनों में कई बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग, ऐसा रहेगा कार्यक्रम