साहित्यिक चोरी के आरोपों पर चेतन भगत का जवाब

By: | Last Updated: Monday, 24 November 2014 6:42 AM
chtan take to twitter for answering the allegation of plagiarism

नई दिल्ली: बिहार को पृष्ठभूमी में रख कर लिखी गई चेतन भगत की नई किताब ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ से जुड़े विवाद उनका पीछा नहीं छोड़ रहे. पहले तो बक्सर जिले के डुमरांव के राजघराने से मिला मानहानि का नोटिस फिर बिहार में अंग्रेजी सिखाने वाले एक कोचिंग इंस्टिट्यूट के संस्थापक का उनपर आरोप कि चेतन ने उनकी कहानी चुराई है. मीडिया में इसको लेकर मचे बवाल का जवाब चेतन ने ट्विटर के सहारे दिया है.

 

चेतना के ये ट्विट इस ओर इशारा करते हैं कि उनपर लगे आरोपों का मीडिया द्वारा दिखाए जाने से वो हैरान और परेशान है. चेतन ने लिखा है, “मैं हैरान हूं, मीडिया ऐसी कोई भी ख़बर कर देता है सनसनीखेज हो, भले ही बात में दम हो या नहीं. अब मैं इसे झेल रहा हूं.”

 

चेतन ने आगे लिखा है कि कोई भी कहीं से भी साहित्यिक चोरी का आरोप लगा देता है, वो भी ऐसा इंसान जिसे मैं जानता तक नहीं और कभी उसका काम तक नहीं देखा. मीडिया वाले इस पर कहानी बना देते हैं.

 

चेतन भगत आगे लिखते हैं, ‘साहित्यिक चोरी एक गंभीर आरोप है और इसके बारे में पता लगाने का आसान तरीका है कि दोनों (किताबों) छपी हुई सामग्रियों की तुलना कर देखा जा सकता है कि ऐसा है या नहीं, पर कोई एसा नहीं करना चाहता.’

 

चेतन ने आपने अनुभव और लेखन का हवाला देते हुए लिखा है कि वो पिछले दस सालों से लिख रहे हैं और उनके पास पाठकों का आशीर्वाद है. उन्हें कभी चोरी की जरूरत नहीं पड़ी और उनके लिए ऐसा सोचना भी असंभव है.

 

चेतन ने मीडिया की आलोचना करते हुए लिखा है कि वो आधारहीन और चेतनाहीन पत्रकारिता को बढ़ावा नहीं देंगे. व्यंग्यात्मक लहजे में चेतन ने लिखा है कि उन्होंने अपना लुक राहुल गांधी से नहीं चुराया है.

 

चेतन ने व्यंग को आगे बढ़ाते हुए लिखा है कि उनके पास और भी लोग इस पर आपत्ति जताने आए कि उनकी किताब ‘हॉफ गर्लफ्रेंड’ ने उन लोगों की भी मानहानि जैसा कुछ किया है. पर ये (किताब) काल्पनिक है. कोरी कल्पना. कोई सच्चा नाम नहीं. किसी को ठेस पहुंचाने की कोई कोशिश नहीं. चेतन ने लोगों को ठंड रखने की सलाह दी है.

 

अपने दर्द को व्यंग के सहारे कहने के लिए उन्होंने छोटी सी काल्पनिक कहानी का सहारा लिय़ा है जिसमें उन्होंने लिखा है कि एक लड़की है रिया (चेतन की नई किताब की नायिका का यही नाम है) जिसे लगता है कि चेतन ने हॉफ गर्लफ्रेंड उसके लिए लिखी है और अब वो उनका पीछा कर रही हैं. चेतन आगे लिखाते हैं कि बड़े सारे लड़कों को लगता है कि वो माधव हैं.

 

चेतन मीडिया पर फिर से बात करते हैं और लिखते हैं कि भले ही यह हफ्ता ख़बरों की लिहाज से अच्छा नहीं रहा हो पर वो मीडिया से अनुरोध करेंगे को मीडिया थोड़ा सयंम बरते. उन्हें पब्लिसिटी या विवाद में नहीं पड़ना.

 

अपेन ट्विटर फॉलोअर्स से बातचीत को आगे बढ़ाते हुए चेतन ने लिखा है कि और सब कैसा चल रहा है? हैप्पी एंडिंग कैसी फिल्म है? इसकी कहानी लेखकों पर आधारित है. वो इसे देखना चाहते हैं. चेतन की हालत ऐसी है कि उन्हें लगता है कि फेमस होना कभी-कभी बहुत भारी पड़ सकता है.

 

चेतन का कहना है कि आरोप लगाने वाला व्यक्ति मीडिया कवरेज का भूखा है और इसलिए उसने ऐसा किया है. वो अपना धंधा फैलाना चाहता है.

 

आरोप पर सफाई देते हुए उन्होंने लिखा है कि इस साल जनवरी में वो पटना गए थे और वहां पर आपनी आने वाली किताब (हॉफ गर्लफ्रेंड) की प्लॉट के कुछ हिस्से लोगों को बातचीत के दौरान बताए थे.

 

उनका कहना है कि आरोप लगाने वाले व्यक्ति से वे कभी नहीं मिले उनकी सिर्फ आरोप लगाने वाले व्यक्ति के स्टॉफ से बात हुई थी और वो उनसे गिड़गिडा रहा थे कि चेतन मीडिया से बात करें पर उनके ऐसा ना करने पर आरोप लगाने वाली ने काहनी चोरी की ख़बर मीडिया में फैला दी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: chtan take to twitter for answering the allegation of plagiarism
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Chetan Bhagat Half Girl-Friend
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017