CVC और CIC के प्रमुखों के नाम तय कर राष्ट्रपति को भेजे: सूत्र

By: | Last Updated: Monday, 1 June 2015 1:20 PM

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना आयुक्त (सीआईसी) और केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के प्रमुखों के बारे में फैसला करने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले पैनल की बैठक में दोनों प्रमुखों के नाम तय कर लिए गए हैं.

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार पीएम घर हुई बैठक में दोनों प्रमुखों के नाम तय करने के बाद नामों को राष्ट्रपति के पास भी भेज दिया गया है.

 

आज हुई बैठक में प्रधानमंत्री के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजरुन खड़गे और कार्मिक राज्य मंत्री जीतेन्द्र सिंह उपस्थित रहेंगे. इससे पैनल की आखिरी बैठक 23 मई को हुई थी जिसमें कोई नतीजा नहीं निकल पाया था.

 

सूत्रों ने बताया कि सीआईसी में सूचना आयुक्तों के पद के लिए और सीवीसी में सतर्कता आयुक्तों के पद के लिए नामों पर भी कल की बैठक में अंतिम निर्णय किया जा सकता है. इस माह के शुरू में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार द्वारा सीआईसी, सीवीसी और लोकपाल की नियुक्तियों में विलंब पर सवाल उठाए थे. कई आरटीआई कार्यकर्ताओं ने भी नियुक्तियों में विलंब पर सवाल उठाए थे.

 

सीआईसी के प्रमुख का पद पिछले नौ माह से रिक्त है. इस पद से 22 अगस्त 2014 को राजीव माथुर का कार्यकाल समाप्त हुआ और किसी की नियुक्ति नहीं की गई. सीआईसी में सूचना आयुक्तों के तीन पद भी रिक्त हैं. सूत्रों ने बताया कि सभी सात सूचना आयुक्तों सहित मुख्य सूचना आयुक्त के पद के लिए, 203 आवेदन आए हैं.

 

सूचना आयुक्तों के लिए 553 आवेदन आए हैं. सूचना का अधिकार कानून के तहत सीआईसी में एक प्रमुख और 10 सूचना आयुक्त होते हैं केंद्रीय सतर्कता आयोग में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार का कार्यकाल पिछले साल 28 सितंबर को समाप्त हुआ था जबकि सतर्कता आयुक्त जे एम गर्ग ने सात सितंबर को अपना कार्यकाल पूरा किया था. सूत्रों ने बताया कि सरकार को इन दोनों पदों के लिए 130 आवेदन मिले हैं.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CIC, CVC chiefs selection likely today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017