पेरिस में मोदी-नवाज़ शरीफ की मुलाकात, हाथ मिले, बातें भी हुईं

By: | Last Updated: Monday, 30 November 2015 10:58 AM
Climate Change summit: PM Modi-Nawaz Sharif Handshake

पेरिस :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ में आज यहां जलवायु सम्मेलन के मौके पर अचानक मुलाकात हो गयी . भारत पाकिस्तान में तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और थोड़ी देर बातचीत की.

इस आकस्मिक भेंट को कमतर पेश करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘‘यह लीडर्स लांज में अचानक हुई भेंट थी. प्रधानमंत्री कई राष्ट्राध्यक्षों.शासनाध्यक्षों से मिले.’’ स्वरूप मोदी शरीफ भेंट पर सवाल का जवाब दे रहे थे.

 

स्वरूप ने इससे पहले दोनों नेताओं की हाथ मिलाने वाली एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया और लिखा ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस में सीओपी 21 में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिले.’’ यह जुलाई की मुलकात के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली भेंट है. जुलाई में रूस के उफा में दोनों नेताओं में भंेटवार्ता हुई थी और उनके बीच इस बात पर सहमति बनी थी कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आपस में भेंटवार्ता करेंगे. लेकिन दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक नहीं हो पायी.

 

सूत्रों ने मोदी की जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से द्विपक्षीय भेंट को उनकी शरीफ से संक्षिप्त बातचीत से अलग कर देखने की कोशिश की.

 

मोदी और आबे के बीच भेंट के बाद स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘‘चाहे क्वालालंपुर हो या पेरिस, चाहे तोक्यो हो या न्यूयार्क प्रधानमंत्री आबे शिंजो के लिए हमेशा समय है. ’’ द्विपक्षीय बैठकों से पहले मोदी अन्य विश्व नेताओं के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद द्वारा दिए गए भोज में शामिल हुए.

 

खुशगवार माहौल में ये मुलाकात इसीलिए अहम हो जाती है क्योंकि दो दिन पहले ही नवाज शरीफ ने कहा था कि वो भारत से बिना शर्त बातचीत को तैयार हैं.

 

इस दौरे के दौरान आज पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से होनी है. मोदी आज इस 21वें सम्मेलन में ग्लोबल सोलर अलायंस का लॉन्च करेंगे.

 

क्या है खास बात

 

1. इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के लगभग 196 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है.

 

2. इस सम्मेलन में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी.

 

3. सम्मेलन का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग से पर्यावरण को बचाने के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी एक समझौते पर पहुंचना है.

 

4. यह सम्मेलन पेरिस के ले बूरजेट स्थल पर आज से शुरू होकर 11 दिसंबर तक चलेगा. इस सम्मेलन में पीएम मोदी सीओपी 21 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करेंगे.

 

5. मोदी अमोरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपित पुतिन से मुलाकात करेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की एक बैठक की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Climate Change summit: PM Modi-Nawaz Sharif Handshake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017