सर्वे में सीएम की जंग: छलांग लगा रहे केजरीवाल पर बेदी ने लगाया ब्रेक

By: | Last Updated: Monday, 19 January 2015 3:31 PM

नई दिल्ली: बीजेपी में किरन बेदी के एंट्री के बाद एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा त्वरित सर्वे में सीएम की रेस में भले ही केजरिवाल अव्वल हैं, लेकिन इसी महीने के एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुकाबले में उनका ग्राफ नीचे खिसका है.

एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा सर्वे के मुताबिक सीएम की रेस में अरविंद केजरीवाल सबसे ज़्यादा 47 फीसद वोटरों की पसंद हैं, जबकि 43.9 फीसद जनता किरन बेदी को सीएम के तौर पर देखना चाहती है. सीएम की रेस में तीसरे और सबसे निचले पायदान पर हैं कांग्रेस के नेता अजय माकन, जो 6.7 फीसद जनता की पसंद हैं.

 

हालांकि, जनवरी के ही एबीपी के सर्वे में 54 फीसद मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल थे, जबकि 29 फीसद मतदाताओं की पसंद के साथ डॉक्टर हर्षवर्धन दूसरे पायदान पर थे. किरन बेदी की एंट्री से पहले केजरीवाल, हर्षवर्धन से काफी आगे थे, पर अब केजरीवाल का ग्राफ गिरा है.

दिलचस्प बात ये है कि नवंबर और दिसंबर महीने के एबीपी न्यूज़ के सर्वे में सीएम की रेस में लगातार केजरीवाल आगे बढ़ रहे थे, लेकिन किरन बेदी की एंट्री ने उसपर न सिर्फ ब्रेक लगा दिया है, बल्कि घटा दिया है.

 

आपको बता दें कि नवंबर के सर्वे में 39 फीसद जनता केजरीवाल को बतौर सीएम पसंद कर रही थी तो दिसंबर में ये बढ़कर 43 फीसद हो चला, जबकि जनवरी में 54 फीसद हो चला था. हर्षवर्धन को नवंबर में 38 फीसद जनता पसंद कर रही थी तो दिसंबर में 39 फीसद, लेकिन जनवरी में घटकर 29 फीसद हो गया. किरन बेदी के आने के बाद लड़ाई टक्कर की हो चली है.

 

 

क्या कहते हैं जनवरी, दिसंबर और नवंबर के एबीपी के सर्वे?

 

दिल्ली में चुनाव के एलान के साथ ही ये सवाल फिजां में गूंजने लगा है कि दिल्ली में किसके सिर सजेगा ताज? बीजेपी,आप या फिर कांग्रेस?

 

इस सवाल का सटीक जवाब 10 फरवरी को मिलेगा जिस दिन नतीजे का एलान होगा. वैसे चुनावी सर्वे में बीजेपी दूसरे दलों से आगे दिख रही है 

 

दिसंबर में हुए एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे में बीजेपी गठबंधन को 45, आम आदमी पार्टी को 17, कांग्रेस को 7 और अन्य के खाते में 1 सीट मिलती दिख रही थी, जबकि नवंबर के सर्वे में बीजेपी गठबंधन को 46, आम आदमी पार्टी को 18, कांग्रेस को 5 और अन्य के खाते में 1 सीट मिलती दिख रही थी.

 

क्या कह रहे हैं दूसरे चैनलों के चुनावी सर्वे?

 

सी-वोटर-इंडिया के जनवरी के सर्वे के मुताबिक़ बीजेपी बहुमत के जादुई आंकड़े से एक सीट कम यानी 35 सीटें जीत सकती है, जबकि 49 दिन तक दिल्ली में सत्ता में रहने वाली आम आदमी पार्टी 29 सीटें ही जीत पाएगी. कांग्रेस 5 सीटों पर सिमट जाएगी. एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है.

 

आजतक-सिसेरो के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34-40, आप को 25-31, कांग्रेस को 3-5 और अन्य को 0-2 सीट मिल सकती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CM race in Delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: election
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017