यूपी विधान परिषद उपचुनाव के नतीजे घोषित, जानें किसने मारी बाजी

यूपी विधान परिषद उपचुनाव के नतीजे घोषित, जानें किसने मारी बाजी

सीएम योगी भी पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और अखिलेश यादव की तरह उच्च सदन के सदस्य चुने गए हैं. विधान परिषद की पांचवीं सीट पर भी बीजेपी के प्रत्याशी वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा का निर्वाचन लगभग तय है.

By: | Updated: 08 Sep 2017 06:08 PM

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए यानि अब वो एमएलसी बन गए हैं. सीएम योगी के खिलाफ कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ था. इसके साथ ही यूपी के दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा सहित परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी एमएलसी बन गए हैं. इनके खिलाफ भी किसी उम्मीदवार ने चुनाव नहीं लड़ा.


उपचुनाव में पीठासीन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि उपचुनाव में नाम वापसी के लिए तय मीयाद के आज दोपहर तीन बजे खत्म हो गई. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. इनके खिलाफ किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था.


मुख्यमंत्री योगी और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, एसपी सदस्य यशवंत सिंह और बुक्कल नवाब की तरफ से छोड़ी गई सीटों के उपचुनाव में निर्वाचित हुए हैं. इन दोनों का कार्यकाल आठ जुलाई 2022 तक होगा. वहीं यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भी उपचुनाव में जीत हासिल की है. इन दोनों का कार्यकाल जनवरी 2021 तक होगा.


सीएम योगी भी पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और अखिलेश यादव की तरह उच्च सदन के सदस्य चुने गए हैं. विधान परिषद की पांचवीं सीट पर भी बीजेपी के प्रत्याशी वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा का निर्वाचन लगभग तय है. इस सीट के लिये नामांकन की अवधि गुरुवार को समाप्त हो चुकी है और उनके खिलाफ किसी ने भी पर्चा नहीं भरा है. आज जांच में उनका नामांकन भी वैध पाया गया.


राज्यमंत्री मोहसिन रजा बीएसपी सदस्य ठाकुर जयवीर सिंह की तरफ से खाली की गई सीट पर राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं. सिंह का कार्यकाल पांच मई 2018 को खत्म हो रहा था. इस सीट पर नाम वापसी की आखिरी तारीख 11 सितंबर है. उम्मीद है कि उसी दिन रजा को भी निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की गुजरातवासियों से बढ़-चढ़कर मतदान की अपील