CM Yogi demands 1st SIT report by Wednesday evening in Unnao rape case उन्नाव रेप केस: न विधायक के खिलाफ केस दर्ज हुआ, न हुई गिरफ्तारी, कल HC में सुनवाई

उन्नाव रेप केस: न विधायक के खिलाफ केस दर्ज हुआ, न हुई गिरफ्तारी, कल HC में सुनवाई

पीड़िता की याचिका पर उन्नाव की ज़िला अदालत कल सुनवाई करेगी. पीड़ित और विपक्षी पार्टियां विधायक सेंगर की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं.

By: | Updated: 11 Apr 2018 06:43 PM
CM Yogi demands 1st SIT report by Wednesday evening in Unnao rape case

लखनऊ: उन्नाव रेप कांड को लेकर उत्तर प्रदेश में हंगामा मचा हुआ है. आरोप है कि विधायक होने की वजह से पहले कुलदीप सेंगर के खिलाफ न केस दर्ज हुआ, न पीड़ित परिवार को सुरक्षा मिली और पीड़ित के पिता की हत्या हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले की जांच के लिए SIT बना दी है. कल इस मामले में हाईकोर्ट सुनवाई करेगा.



जानें आज दिनभर कब क्या हुआ?


04.28 PM: इस मामले पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि कानून अपना काम कर रहा है. जो भी दोषी होगा, उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया जा रहा है.


04.14 PM: विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा है कि पीड़िता उनकी बेटी की तरह है. हालांकि उन्होंने कहा कि लड़की किसी और लड़के के साथ गई थी.


03.34 PM: राहुल गांधी ने इस मुद्दे में मोदी पर सरकार पर हमला किया है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'UP में अपनी बेटी के लिए न्याय की गुहार कर रहे एक पिता पर हुई बर्बरता ने मानवता को शर्मसार कर दिया है. आशा है कि प्रधानमंत्रीजी भाजपा शासन में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, कानून तंत्र की विफलता और बढ़ती अराजकता के लिए भी जल्द ही उपवास रखेंगे.'


02.24 PM: गृह मंत्रालय ने इस केस की रिपोर्ट मांगी है


12.24 PM: उन्नाव मामले की जांच कर रही एसआईटी के प्रमख एडीजी राजीव कृष्णा ने कहा, ''पीड़ित और परिवार से बात हुई है. निष्पक्ष तरीके से जांच चल रही है. कानून अपना काम करेगा और पीड़िता को इंसाफ जरूर मिलेगा.'' उन्होंने कहा कि परिवार कहां रहना चाहता है ये उनका निर्णय है, अगर गांव में रहना चाहते हैं तो उन्हें पूरी सुरक्षा दी जाएगी. विधायक से पूछताछ के सवाल पर कहा कि जिससे भी जरूरत होगी उससे पूछताछ की जाएगी. एसआईटी पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं है.

11.41 AM
उन्नाव रेप मामले में पीड़िता की चिट्ठी पर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने स्वत: संज्ञान लिया है. चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली डिवीजन बेंच कल मामले की सुनवाई करेगी. कोर्ट ने यूपी सरकार से सुनवाई में पूरी रिपोर्ट पेश करने को कहा,  इसके साथ ही एडवोकेट जनरल या एडिशनल एडवोकेट जनरल को कोर्ट में व्यक्तिगत तौर पर पेश होने को भी कहा गया है. हाईकोर्ट ने पीड़ित के पिता का अंतिम संस्कार न होने पर शव को सुरक्षित रखने को कहा, अंतिम संस्कार पर भी रोक लगाई. बता दें कि पीड़ित महिला ने शिकायत की कॉपी हाईकोर्ट को भी भेजी थी.


11.12 AM: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बनी एसआईटी पीड़िता के गांव पहुची है. इसके साथ ही पुलिस उन्नाव से पीड़ित परिवार को भी गांव लेकर आई है. फिलहाल जांच के लिए पहुंची एसआईटी पूछताछ कर रही है. एसआईटी को आज शाम को ही रिपोर्ट देनी है, इस एसआईटी के प्रमुख एडीजी हैं.


10.53 AM: विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी ने पीड़ितों के नार्को टेस्ट की मांग की. इसके साथ ही शुभम नाम के जिस लड़के मां पर पीड़ित को विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से मिलवाने का आरोप है उन्होंने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पीड़ता झूठ बोल रही है, वो बालिग है फर्जी मार्कशीट लगाकर खुद को नाबालिग बता रही है.

10.48 AM:
डीजीपी से मिलने के बाद कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पीड़ित का परिवार झूठ बोल रहा है. पीड़ित का परिवार अपराधों में शामिल रहा है. विधायक समर्थकों ने नहीं बल्कि दूसरे लोगों ने पीटा.


10.38 AM: पुलिस पीड़ित परिवार को उन्नाव के होटल से लेकर निकल गई है. पीड़ित परिवार का कहना है कि उन्हें जानकारी नहीं है कि कहां लेकर जा रहे हैं. पीड़िता ने कहा कि अगर गांव जांएंगे तो वो लोग हमें मार देंगे. पीड़िता ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि हम जल्द से जल्द न्याय चाहते हैं, अगर हमें न्याय नहीं मिला तो मैं अपनी जान भी दे दूंगी. हम मुख्यमंत्री से मिलना चाहते है, विधायक को बीजेपी बचा रही है, वो कहते हैं कि ये लोग गंदी नाली के कीड़ें हैं.


10.15 AM: विधायक कुल दीप सिंह सेंगर की पत्नी डीजीपी ऑफिस पहुंची हैं. कुलदीप सिंह की पत्नी भी राजनीति से जुड़ी हुई हैं. कुलदीप सिंह की पत्नी के साथ डीजीपी ऑफिस पहुंचे विधायक शैलेंद्र सिंह शैलू ने कहा कि हम किसी भी जांच के लिए तैयार हैं. अगर कुलदीप सिंह सेंसर जी का नार्को टेस्ट भी कराना है तो हम उसके लिए भी तैयार हैं.


कल याचिका सुनेगी अदालत, पीड़ित की मांग- गिरफ्तार हो MLA
इस बीच विधायक पर रेप का केस दर्ज करने की पीड़िता की याचिका पर उन्नाव की ज़िला अदालत कल सुनवाई करेगी. पीड़ित और विपक्षी पार्टियां विधायक सेंगर की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं. पीड़िता के चाचा ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए विधायक की गिरफ्तारी की मांग की है.फिलहाल योगी सरकार अब एसआईटी की जांच के बाद ही कोई एक्शन लेगी.


आरोपी बीजेपी विधायक का भाई गिरफ्तार
आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भाई अतुल सिंह सेंगर समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अतुल सिंह सेंगर पर पीड़िता के पिता के साथ मारपीट का आरोप है. पीड़िता के पिता की जेल में पिटाई की गई थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. पीड़ित परिवार ने पहले ही इस तरह की आशंका जताई थी. युवती के पिता की मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है.


एडीजी का दावा थाने में नहीं हुई मौत, 6 पुलिस वाले सस्पेंड
इस मामले में उत्तर प्रदेशे के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि पीड़ित के पिता की मौत पुलिस थाने में नहीं हुई. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने यह भी जानकारी दी कि पीड़िता के पिता की मौत के बाद थाना प्रभारी समेत 6 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें कि पीड़िता के पिता को पुलिस ने हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था.


पीड़िता के पिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
पीड़िता के पिता पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है कि पिटाई के दौरान उसकी आंत फट गई थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुल 18 निशानों का जिक्र है. पीड़िता के पिता का बिसरा जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है.


उन्नाव केस की पूरी जानकारी, 11 जून 2017 से अब तक क्या क्या हुआ?
11 जून 2017: पीड़िता गांव के युवक शुभम के साथ गायब हुई, परिवारवालों ने आरोपी शुभम, अवधेश पर केस किया
21 जून 2017: पीड़िता पुलिस को मिली
22 जून 2017: पीड़िता ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान दिया, पीड़िता ने तीन लोगों पर गैंगरेप का आरोप लगाया. विधायक समर्थक बताए जा रहे तीनों युवकों की गिरफ्तारी हुई
1 जुलाई 2017: मामले में चार्जशीट दायर हुई
22 जुलाई 2017: पीड़िता ने पीएम-सीएम को चिट्ठी लिखी, विधायक कुलदीप सेंगर पर रेप का आरोप लगाया
30 अक्टूबर 2017: विधायक समर्थकों ने पीड़िता के परिवार पर मानहानि का केस किया, पीड़िता के घरवालों पर विधायक को रावण बताने वाला पोस्टर लगाने का आरोप
11 नवंबर 2017: पीड़िता के चाचा पर भी मानहानि का केस
22 फरवरी 2018: उन्नाव जिला अदालत में अर्जी दी, अर्जी में विधायक पर रेप का आरोप लगाया. आरोपी शुभम की मां पर नौकरी के बहाने विधायक के घर ले जाने का आरोप
3 अप्रैल 2018: कोर्ट से लौटते वक्त पीड़िता के परिवार पर हमले का आरोप. विधायक के भाई पर बदमाशों के साथ मिलकर पीटने का आरोप लगा. पुलिस ने आरोपियों की जगह पीड़िता के पिता पर आर्म्स एक्ट में केस किया
4 अप्रैल 2018: डीएम से शिकायत हुई, विधायक समर्थकों पर केस दर्ज हुआ. पुलिस ने विधायक के भाई पर कोई केस नहीं किया
4 अप्रैल 2018: पीड़िता के पिता को जेल भेज दिया गया.
9 अप्रैल 2018: सुबह पीड़िता के पिता की मौत हो गई. पुलिस ने तब चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया. विधायक के भाई का नाम आने पर उसकी भी गिरफ्तारी हुई
10 अप्रैल 2018: पीड़िता के पिता के पोस्टमार्टम के बाद हत्या की धारा जोड़ी गई. लापरवाही बरतने के आरोप में थाना प्रभारी समेत 6 पुलिसवाले निलंबित किए गए. जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: CM Yogi demands 1st SIT report by Wednesday evening in Unnao rape case
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आधार नहीं है लाभ पहुंचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉडल: सुप्रीम कोर्ट