कोयला घोटाले में समन को पूर्व पीएम मनमोहन ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

By: | Last Updated: Wednesday, 25 March 2015 1:10 PM

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कोल ब्लॉक आवंटन मामले में उन्हें बतौर आरोपी समन किए जाने के एक स्पेशल कोर्ट के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. मनमोहन की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई होने की संभावना है.

 

इस याचिका में कहा गया है कि तालाबीरा कोल ब्लॉक आवंटन के पीछे आपराधिक इरादा नहीं था, इसलिए भ्रष्टाचार निरोधी क़ानून के तहत आरोप नहीं लगाया जा सकता. यह महज एक प्रशासनिक फ़ैसला था, जिसे एक लंबी प्रक्रिया के तहत लिया गया.

 

विशेष अदालत ने 11 मार्च को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, पूर्व कोयला सचिव पीसी पारख और तीन अन्य को आरोपी के तौर पर समन जारी किए और 8 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा था. ये मामला 2005 में हिंडाल्को को ओडिशा में तालाबीरा-2 कोयला ब्लाक आवंटन करने से जुड़ा है. तत्कालीन प्रधानमंत्री के पास उस समय कोयला मंत्रालय का प्रभार था.

 

मनमोहन सिंह ने कोर्ट द्वारा समन भेजे जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि मुझे विश्वास है कि सच सामने आएगा. मैंने हमेशा कहा है कि मैं हर तरह की जांच के लिए तैयार हूं. पूरे मामले से मैं परेशान हूं, लेकिन ये ज़िंदगी का एक हिस्सा है.

 

कोयला घोटाला में आरोपी बनेंगे मनमोहन, बोले- मैं दुखी हूं, लेकिन सच सामने आएगा

 

कोयला घोटाले में जिन लोगों को आरोपी बनाया गया है उनमें पूर्व प्रधानमंत्री और कोयला मंत्री मनमोहन सिंह के साथ बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, पूर्व कोयला सचिव पीसी परख, हिंडाल्को के एमडी शुभेन्दु अमिताभ, हिंडाल्को के एमडी डी भट्टाचार्य का नाम शामिल हैं. अदालत ने आपराधिक साजिश, विश्वासघात और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत इन सभी को समन किया.

 

बजट निराशाजनक, स्पष्ट योजना का अभाव: मनमोहन सिंह 

मनमोहन सिंह के समर्थन में कांग्रेस का मार्च, बताया ईमानदार इंसान

कांग्रेस के पापों का खामियाजा भुगत रहे हैं मनमोहन सिंह: जावड़ेकर 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Coal scam: Manmohan Singh moves SC, challenges lower court summons
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017