कोस्टगार्ड का लापता विमान मिला, ब्लैक बॉक्स बरामद

By: | Last Updated: Friday, 10 July 2015 3:48 PM
Coastguard_

नई दिल्ली: कोस्टगार्ड का टोही विमान जो करीब एक महीना पहले तमिलानाडु के समुद्र में गायब हो गया था आज उसका फ्लाइट-रिकॉर्डर गहरे समुद्र से मिल गया. इस रिकॉर्डर के मिलने से विमान के मलबा और उसके क्रू-मेम्बर के बारे में जानकारी मिल सकती है.

 

ये शायद पहली बार है कि इतने गहरे समुद्र में किसी विमान का मलबा मिला है. भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सिंधुध्वज और रिलायंस के जहाज (रिमोट ऑपरेटिंग वैसल) ने इस फ्लाइट-डैटा रिकॉर्डर को समंदर से 950 मीटर नीचे ढूंढ निकाला. साथ ही विमान का लाइन एलांइमेंट भी मिल गया है.

 

कोस्टगार्ड का टोही विमान आईसीजी-डोरनियर 8 जून की देर शाम अचानक तमिलनाडु के करीब समुद्र में रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गया था. ये विमान चेन्नई से उड़ा था और समंदर की निगरानी कर रहा था जब ये रडार की रेंज से अचानक गायब हो गया. इस विमान की आखिरी लोकेशन रात नौ बजे त्रिच्ची स्थित रडार ने रिकॉर्ड की थी. उसके बाद से ये विमान कोस्टगार्ड के रडार से गायब हो गया था.

 

इस विमान पर तीन सदस्य चालक-दल मौजूद था, जिसमें दो पायलट और एक इंजीनियर- सुभाष सुरेश, एम के सोनी और एस विद्यासागर- शामिल थे. पिछले एक महीने से कोस्टगार्ड और नौसेना के युद्धपोत, विमान और पनडुब्बी इस विमान की खोज कर रहे थे. लेकिन कहीं से कोई जानकारी नहीं मिल पाई. इसरो और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशियन टेक्नोलोजी (एनआईओटी) की भी मदद ली गई.

 

6 जुलाई को नौसेना के जहाज सिंधुध्वज ने विमान के फ्लाइट रिकॉर्डर के सेंसर को कैच किया. तब जाकर पता चला कि 950 मीटर गहरे समंदर में कोई रिकॉर्डर मौजूद है. लेकिन इतने गहरे समंदर में नीचे जाने के लिए नौसेना और कोस्टगार्ड के पास भी कोई साधन नहीं था. ऐसे में रिलायंस इंडस्ट्रीज की मदद ली गई.

 

दरअसल, रिलांयस के पास एक खास रिमोट ऑपरेटिंग वैसैल जहाज, ‘ओलंपिक-कैनयन’ है जो समंदर में 1000-1500 मीटर नीचे जाकर का फाइबर (इंटरनेट) केबल और गैस पाइप-लाइन बिछाता है. इसलिए ओलंपिक की मदद से इस फ्लाइट रिकाऑर्डर और लाइन एलाएंमेंट को समुद्र से बाहर निकाला गया.

 

इस रिकॉर्डर के मिलने से अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि विमान कहीं आसपास ही क्रैश हुआ होगा और इसका मलबा भी करीब ही होगा. साथ ही विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का भी पता लगाया जा सकता है. ये विमान 2014 में ही कोस्टगार्ड में शामिल हुआ था. विमान और क्रू मेम्बर के गायब होने से उनके परिवारवाले भी खासे चिंतित हैं. परिवारों ने रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री तक से विमान को खोजने की अपील की थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Coastguard_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: black box coastguard
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017