ऑपरेशन ब्लैक रेन: 144 लोगों की हत्या किसने की?

By: | Last Updated: Monday, 17 August 2015 11:37 AM
cobrapost sting: who killed 144 people?

नई दिल्ली: खोजी पत्रकारिता करने वाली वेबसाइट कोबरापोस्ट ने बिहार में पिछले दो दशक में हुए दलित नरसंहार से जुड़े एक सनसनीखेज स्टिंग ऑपरेशन को अंजाम दिया है. इस स्टिंग को नाम दिया गया है ऑपरेशन ब्लैक रेन. इस स्टिंग ऑपरेशन में अदालत से बरी हो चुके रणबीर सेना के 6 कमांडरों ने खुफिया कैमरे के सामने नरसंहार की साजिश और अपनी भूमिका की पूरी कहानी सामने रख दी है.

 

खोजी पत्रकारिता करने वाली वेबसाइट कोबरापोस्ट ने बिहार की रणबीर सेना के छह पूर्व कमांडरों के स्टिंग ऑपरेशन ब्लैक रेन में दावा किया है कि ये कमांडर बिहार के नरसंहार में लिप्त थे. एबीपी न्यूज कोबरापोस्ट डॉट कॉम के स्टिंग ऑपरेशन की स्वतत्र रूप से पुष्टि नहीं करता है.

 

लक्ष्मणपुर बाथे नरसंहार 1998 में हुआ जिसमें दलितों के पूरे गांव में हिंसा का तांडव मचा था. इल्जाम रणबीर सेना पर लगा था लेकिन इस हत्याकांड के आरोपी अदालत से बरी हो गए थे.

 

लक्ष्मणपुर बाथे नरसंहार के साथ अलग अलग वक्त पर हुए बथानी टोला नरसंहार, शंकर बिघा नरसंहार, मियांपुर नरसंहार, सरथुआ नरसंहार और इकवारी नरसंहार में कुल मिलाकर बच्चों और महिलाओं समेत 144 लोगों को मार दिया गया था.

 

खोजी पत्रकारिता करने वाली वेबसाइट के इस स्टिंग ऑपरेशन में शामिल हैं इन्हीं नरसंहारों में से एक बाथेपुर नरसंहार के पांच आरोपी और भोजपुर के दूसरे सरथुआ नरसंहार के आरोपी रवींद्र चौधरी जो कि अदालत से बरी हो चुके हैं. लेकिन स्टिंग ऑपरेशन में रणबीर सेना के इन छह कमांडरों ने बताया है कि किस तरह ये आरोपी पूरी प्लानिंग के साथ एक युद्ध की तरह इन हत्याओं को अंजाम देते थे.

 

चंद्रकेश्वर सिंह, सिद्धनाथ राय, प्रमोद सिंह, रवींद्र चौधरी, भोला राय, अरविंद सिंह.

 

कोबरापोस्ट का स्टिंग: बिहार दलित नरसंहार पर चौंकाने वाला खुलासा 

 

बिहार के छह बड़े दलित नरसंहार के ये आरोपी सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया. स्टिंग ऑपरेशन में बिहार के कई नेताओं और सफेदपोशों से मिलने वाले समर्थन और पनाह का जिक्र भी किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cobrapost sting: who killed 144 people?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017