चलन से बाहर नहीं होंगे एक, दो, पांच और 10 रुपये के सिक्के: सरकार | Coins of one, two, five and 10 rupees will not be out of circulation

चलन से बाहर नहीं होंगे एक, दो, पांच और 10 रुपये के सिक्के: सरकार

वित्त राज्य मंत्री पोन राधाकृष्णन ने मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी.

By: | Updated: 19 Dec 2017 05:41 PM
Coins of one, two, five and 10 rupees will not be out of circulation

नई दिल्ली: सरकार ने एक, दो, पांच और 10 रुपये के सिक्कों को चलन से बाहर करने का कोई फैसला नहीं किया है. वित्त राज्य मंत्री पोन राधाकृष्णन ने मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फिलहाल 50 पैसे के छोटे मूल्यवर्ग के सिक्कों के अतिरिक्त बाजार में एक, दो, पांच और 10 रूपये मूल्य वर्ग के सिक्के परिचालन में हैं और ये सभी वैध मुद्रा हैं.


मंत्री ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में कुछ मूल्य वर्गों के सिक्के स्वीकार करने की कुछ लोगों की अनिच्छा के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 नवंबर 2016 को एक विज्ञप्ति के जरिये स्पष्ट किया है कि विभिन्न आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विषय वस्तु को प्रकट करने के लिए समय समय पर विभिन्न डिजाइन में सिक्के चलाए जाते हैं.


एक सवाल के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया ‘‘चूंकि सिक्के लंबे समय तक परिचालन में रहते हैं इसलिए सामान्यत: अलग-अलग डिजाइन और आकार के सिक्के भी एक ही समय में परिचालन में रहते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Coins of one, two, five and 10 rupees will not be out of circulation
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राजस्थान विधानसभा भवन में 'बुरी आत्माओं' का साया, हवन कराने की मांग