देश भर में सौ से ज्यादा ट्रेनें कोहरे के कारण लेट

By: | Last Updated: Saturday, 20 December 2014 5:53 AM
cold_fog_delhi

नई दिल्ली: दिल्ली समेत पूरे देश में सर्दी का असर दिख रहा है. ज्यादातर शहरों में लोग सर्दी से ठिठुर रहे हैं. दिल्ली में आज कोहरा तो नहीं छाय़ा लेकिन खिलकर धूप भी नहीं निकली. मौसम विभाग आने वाले दिनों में कोहरा बढ़ने की आशंका जता रहा है.

 

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, “सुबह के समय राजधानी में घना कोहरा रहा और आंशिक तौर पर बादल छाए रहे. हालांकि दिन में आसमान साफ रहेगा.”

 

कोहरे के कारण देश में करीब 150 ट्रेनें लेट चल रही हैं. दिल्ली आने वाली 4 और जाने वाली 3 फ्लाइट लेट हुई हैं.

 

इससे पहले, शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 16.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में पारा शून्य या इसके पास है.

 

नाइट शेल्टर में रहने वालों की परेशानी बढ़ी

 

जैसे जैसे दिल्ली में ठंड बढ़ रही है नाइट शेल्टर में रहने वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ रही है. दिल्ली के मयूर विहार के एक नाइट शेल्टर यानी रैन बसेरा में जब एबीपी न्यूज की टीम पहुंची तो लोगों ने अपना दर्द बताया. लोगों का कहना है कि यहां खाने पीने का इंतजाम दो दिनों से बंद है. दवाईयां भी नहीं मिल रही हैं.

 

ठंड और कोहरे की मार ट्रेनों पर पड़ी है. दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों से आने जाने वाली करीब तीन दर्जन ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ज्यादातर ट्रेनें 5 -6 घंटे की देरी से चल रही हैं. कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है तो कई ट्रेनों का समय भी बदला गया है.

 

दिल्ली में उड़ानों की आवाजाही पर कोहरे का कहर दिख रहा है. एयरपोर्ट पर रात तीन बजे के करीब विजवलिटी मात्र पचास मीटर से भी कम रह गई थी. दस उड़ानों पर कोहरे का असर पड़ा है जो अपने समय से नहीं रवाना हुई हैं. कल की तुलना में आज कोहरा कम है.

 

बिहार में भी कड़ाके की ठंड

राजधानी पटना सहित बिहार के करीब सभी हिस्सों में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है. शनिवार सुबह आसमान साफ होने के कारण धूप निकली. मौसम विभाग ने तापमान में और गिरावट के आसार जताए हैं. पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक ए. क़े सेन ने बताया, “वर्तमान में आकाश के साफ रहने के कारण दिन में अच्छी धूप निकल रही है, जिससे वातावरण में गर्मी रह रही है, लेकिन सूर्य अस्त होते ही पारा गिर जाता है. पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.”

 

भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री, गया का 6.7 डिग्री और पूर्णिया का 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके पूर्व, पटना का शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 19.2 डिग्री, गया का 23.1 डिग्री और पूर्णिया का 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

मध्य प्रदेश : सर्द हवा और कोहरे से जनजीवन प्रभावित

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अधिकांश हिस्सों में शनिवार को भी सर्द हवाएं चल रही हैं और कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में शीतलहर का असर बढ़ने का अनुमान जताया है. राज्य में आसमान पर बादलों की आवाजाही के कारण धूप खिलकर नहीं निकल पा रही है, वहीं सर्द हवाएं ठिठुरन पैदा कर रही हैं. रात और सुबह के समय छाए कोहरे से दृश्यता प्रभावित हुई है.

 

इधर, शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 8.6 डिग्री, ग्वालियर का 9.1 डिग्री तथा जबलपुर का 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

 

भोपाल का शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 21.2 डिग्री, ग्वालियर का 21.9 डिग्री तथा जबलपुर का अधिकतम 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cold_fog_delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017