आज दोबारा लॉन्च करने की जरूरत क्यों पड़ी?

By: | Last Updated: Thursday, 25 September 2014 11:21 AM
congress arise question om make in india programme

नई दिल्ली : अमेरिका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया शुरू किया. उन्होंने कहा कि शेर का कदम है मेक इन इंडिया.

 

नवरात्रि के पहले उपवास के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया की शुरुआत की और इसे शेर का कदम बताया .  देश में कारोबार शुरू करने वालों को सहूलियत देने के लिए मोदी सरकार ने ये पहल शुरू की है.

 

दिल्ली के विज्ञान भवन में जिस वक्त पीएम इस कार्यक्रम की शुरुआत कर रहे थे पूरा हॉल नामी उद्योगपतियों से भरा हुआ था . पीएम ने इस मौके पर भरोसा दिलाया कि देश में उद्योगपतियों का पैसा डूबने नहीं देंगे . पीएम मोदी ने कहा कि पहले पीड़ा होती थी सब बिजनेस छोड़ने की बात कहते थे.

 

सरकार को उम्मीद है कि मेक इन इंडिया से सिर्फ बाजार नहीं उत्पादन बढ़ेगा और युवाओं को रोजगार मिलेगा. अब कांग्रेस कह रही है कि पीएम मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में कुछ भी नया नहीं है. कांग्रेस के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि इनवेस्ट इंडिया में निजी क्षेत्र के एक विशेषज्ञ को शामिल किया जाएगा. सच ये है कि इनवेस्ट इंडिया का गठन भारत सरकार और उद्योग जगत के बीच एक साझा कंपनी के तौर पर जनवरी 2010 में ही किया जा चुका था. इनवेस्ट इंडिया ने दूसरे देशों की एजेंसियों के साथ 12 समझौते भी किए हैं. मेक इन इंडिया, इनवेस्ट इंडिया का ही नया नाम है.

 

अपने भाषण के दौरान मोदी ने विरोधियों को जवाब भी दिया. कांग्रेस सरकार पर सवाल उठा रही है लेकिन बड़ा सवाल ये है कि अगर ये कार्यक्रम तब शुरू हुआ तो सफल क्यों नहीं हुआ. और आज दोबारा लॉन्च करने की जरूरत क्यों पड़ी?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: congress arise question om make in india programme
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Congress make in india PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017