राज्यसभा में कन्हैया कुमार की गूंज, सुरक्षा देने की उठी मांग

By: | Last Updated: Tuesday, 8 March 2016 2:53 PM
Congress, CPI demand security for JNUSU president Kanhaiya

नयी दिल्ली : राज्यसभा में आज विपक्षी दलों ने जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की. कन्हैया की जान लेने पर 11 लाख रुपये और उनकी जीभ काट कर लाने पर पांच लाख रूपये का इनाम दिए जाने के कथित ऐलानों का जिक्र करते हुए विपक्ष ने मांग की. हालांकि, सरकार ने कहा कि कन्हैया को पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.

देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद कन्हैया को हाल ही में जमानत पर रिहा किया गया है. सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि हाल ही में पूर्वांचल सेना के नेता आदर्श शर्मा ने पोस्टर लगवाए जिनमें कन्हैया की जान लेने वाले को 11 लाख रूपये का इनाम देने की बात कही गई थी. फिर भाजयुमो के एक नेता कुलदीप वार्ष्णेय ने कन्हैया की जीभ काट कर लाने वाले को पांच लाख रूपये का इनाम देने की बात कही.

आजाद ने कहा कि इन खबरों के सामने आने के बाद उन्होंने स्वयं गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा और कन्हैया को समुचित सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की. उन्होंने कहा ‘कन्हैया कुमार की जान को खतरा है और उसे सुरक्षा मुहैया कराई जानी चाहिए.’ कांग्रेस नेता ने कहा कि पहले तो कथित नकली वीडियो के आधार पर छात्र नेता को बदनाम करने की कोशिश की गई और उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया.

अब जब उन्हें जमानत मिल गई है तो उन्हें जान से मारने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कथित नकली वीडियो बनाने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग भी की. इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कन्हैया कुमार को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि वार्ष्णेय के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की गई है और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. कथित नकली वीडियो के बारे में नकवी ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है.

उप सभापति पी जे कुरियन ने भी कहा कि कथित नकली वीडियो की जांच की जानी चाहिए. आजाद ने यह भी कहा कि जेएनयू की घटना हमारे सामने है. हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला ने आत्महत्या कर ली. इलाहाबाद विश्वविद्यालय का मुद्दा सामने आया है. वहां की छात्र संघ अध्यक्ष एक लड़की है जिसे प्रताड़ित किया जा रहा है. विश्वविद्यालयों में हो रहे इन घटनाक्रम पर सरकार को ध्यान देना चाहिए.

इस पर नकवी ने कहा कि कन्हैया की जान लेने पर और उसकी जीभ काट कर लाने पर इनाम देने का ऐलान करने वाले कार्यकर्ताओं के बयानों की पार्टी नेतृत्व ने निंदा की है, उन पर कार्रवाई की गई और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. नकवी ने कहा कि कुछ टीवी चैनलों ने पहले अलग वीडियो दिखाए और बाद में अलग वीडियो दिखाए. इन वीडियो की जांच की जा रही है.

जदयू के के सी त्यागी ने भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय की छात्र संघ अध्यक्ष रिचा सिंह का मुद्दा उठाते हुए कहा कि रिचा ने कल सारे सांसदों को चिट्ठी लिखकर अपने साथ किए जा रहे र्दुव्‍यवहार की शिकायत की है. त्यागी ने कहा कि जिस विश्वविद्यालय से चंद्रशेखर आजाद और पंडित जवाहरलाल नेहरू जुड़े रहे, जिस विश्वविद्यालय के कई छात्र नेता आज इस सदन में हैं उस संस्थान में इस तरह की घटनाएं होना चिंताजनक है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Congress, CPI demand security for JNUSU president Kanhaiya
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017