33 रुपये प्रति लीटर हो पेट्रोल का भाव : कांग्रेस

By: | Last Updated: Friday, 2 January 2015 11:36 AM
congress demand 33rs petrol prize per liter

नई दिल्ली: पेट्रोल की कीमत को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर कांग्रेस एक बार फिर निशाना साध रही है. कांग्रेस ने पेट्रोल की कीमत 33 रूपये करने की मांग की है.

 

पेट्रोल सस्ता करने से क्यों डरती है सरकार? 

कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मोदी सरकार से पेट्रोल की कीमत 33 रूपये प्रति लीटर करने की मांग की है. आपको बता दें कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में भारी कमी के बाद भी नए साल में ग्राहकों को सस्ते पेट्रोल-डीजल का तोहफा नहीं मिला. इसके उलट सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में दो रुपये की वृद्धी कर दी. हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है कि इसका असर पेट्रोल-डीजलों की कीमतों पर नहीं होगा.

 

पिछले 6 सप्ताह में ये तीसरा मौका है जब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया है. लेकिन अगर इस एक्साइज ड्यूटी को हटा दिया जाए तो ग्राहकों को पेट्रोल से कुल मिलाकर कर 5.75 रुपये का फायदा मिलता वहीं डीजल पर 4.5 रुपये का फायदा होता. लेकिन अब ये पैसा सरकार के खाते में जाएगा.

 

उम्मीद की जा रही थी कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमत के 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चले जाने के कारण तेल विपणन कंपनियां नए साल का तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर दो रुपये की कटौती कर सकती है. लेकिन ये संभव नहीं हो पाया. विश्लेषक इसके पीछे सरकार का पेट्रोल-डीजल पर लगाए गए एक्साइज ड्यूटी को बता रहे हैं.

 

हालाकि इस मामले में सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि एक्साइज ड्यूटी से होने वाले फायदे को देश के विकास में लगाया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: congress demand 33rs petrol prize per liter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017