व्यापम घोटाला: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी लिया पैसा!

By: | Last Updated: Wednesday, 15 July 2015 12:43 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज फिर एक बार व्यापम घोटाले को लेकर बीजेपी पर हमला बोला. कांग्रेस ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान पर व्यापम का पैसा लेने का आरोप लगाया.

 

इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि व्यापम का पैसा राज्यसभा सांसद प्रभात झा और अनिल दवे को भी जाता था. कांग्रेस ने देश के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के इस्तीफे की मांग की.

 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दस्तावेजों के ज़रिये देश के पेट्रोलियम मंत्री पर ये सनसनीखेज आरोप लगाया है. कांग्रेस की ओर से पेश किए गए दस्तावेज़ में इनकम टैक्स की एक रिपोर्ट का हवाला दिया गया है जो इनकम टैक्स विभाग ने व्यापम के व्यापम के आरोपी सुधीर शर्मा के संस्थान पर जब्त किये गए हार्ड ड्राइव के आधार पर बनाया था.  

 

रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा, ”प्रधानमंत्री एक तरफ तो स्किल इंडिया की बात कर रहे हैं. लेकिन पर ‘किल इंडिया’ की तरफ धयान ही नहीं दे रहे हैं.  कांग्रेस ने व्यापम  घोटाले को सुपर घोटाला करार दिया. 

 

व्यापम घोटाले में सुप्रीम कोर्ट ने CBI जाँच के आदेश दे दिए है और CBI ने जाँच शुरू भी कर दी है, पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में ये जांच चाहती है. उनका कहना है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर बने रहते निष्पक्ष जाँच संभव नहीं. 

 

व्यापम घोटाले में सीबीआई ने अभी तक दो एफआईआर दर्ज किए हैं. पहली एफआईआर 2010 में हुई मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर दर्ज की गई है. इसमें 21 उम्मीदवारों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है.

 

दूसरी एफआईआर 2011 में पीजी में दाखिले के लिए हुई परीक्षा को लेकर दर्ज की गई है. इसमें आठ लोग आरोपी बनाए गए हैं. इसमें सुधीर भदौरिया और पंकज त्रिवेदी का नाम भी शामिल है, दोनों एक्जामिनेशन कंट्रोलर थे.

 

प्रधान ने कहा, व्यापम के आरोपी से कोई लाभ नहीं लिया

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने व्यापम घोटाले के आरोपी सुधीर शर्मा से किसी तरह का लाभ लेने का खंडन किया है. उन्होंने कहा कि मई, 2010 में उनकी भोपाल यात्रा के टिकट पार्टी ने खरीदा था.

 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कभी किसी से टिकट नहीं लिया. पार्टी के महासचिव के रूप में मेरा टिकट पार्टी मुख्यालय द्वारा बुक कराया गया.’’ व्यापम घोटाले के आरोपी शर्मा की डायरी में प्रधान के नाम का उल्लेख होने की बात सामने आने के बाद कांग्रेस ने पेट्रोलियम मंत्री का इस्तीफा मांगा है.

 

डायरी में शर्मा ने लिखा है कि उन्होंने प्रधान को भोपाल का टिकट दिया था. प्रधान ने कहा, ‘‘पार्टी के सभी कार्यों के लिए मेरा टिकट पार्टी कार्यालय द्वारा बुक कराया जाता है. मुझे किसी से कोई टिकट नहीं मिला.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Congress drags Dharmendra Pradhan into Vyapam scam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017