मंत्रालयों की नीतियों पर नजर रखने के लिए कांग्रेस ने बनायी समितियां

By: | Last Updated: Friday, 7 November 2014 12:14 PM
Congress formed committees to monitor policies of ministries

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले कांग्रेस ने नरेन्द्र मोदी सरकार के प्रमुख मंत्रालयों की नीतियों और निर्णयों पर नजर रखने के लिए सात ‘शैडो कैबिनेट’ कमेटियां बनायी हैं .

 

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी . इन समितियों में शामिल किये गये लोगों में मल्लिकाजरुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, ए के एंटनी, वीरप्पा मोइली, आनंद शर्मा और आस्कर फर्नाडिस प्रमुख हैं.

 

जो समिति वित्त, वाणिज्य, सूचना एवं प्रसारण तथा विदेशी मामले को देखेगी उसमें मोइली, शर्मा और ज्योतिरादित्य सिंधिया को रखा गया है, जबकि गृह, रक्षा और कानून पर बनी समिति में एंटनी, अश्विनी कुमार और राजीव सातव को शामिल किया गया है. दिग्विजय सिंह, अशोक चव्हाण और निनांग इरिंग उस समूह में शामिल हैं जो कृषि, पेयजल और स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित करेगी. इसी तरह फर्नाडिस एवं रंजीत रंजन के साथ खड़गे रेलवे और श्रम संबंधी समिति में तथा स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास संबंधी समिति में आजाद, जे डी सलीम और के सुरेश को रखा गया है.

 

मानव संसाधन विकास, पंचायती राज और पूर्वोत्तर मामलों पर समिति में मणिशंकर अय्यर, भालचन्द मुंगेकर और सुष्मिता देव तथा ग्रामीण विकास एवं पर्यावरण पर समिति में के वी थामस, जयराम रमेश और गौरव गोगई को रखा गया है .

 

पार्टी नेताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि इन्हें ‘शैडो कैबिनेट’ कमिटी कहना सही नहीं है, क्योंकि इनका गठन विभिन्न मुद्दों को देखने के लिए किया गया है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कांग्रेस रचनात्मक और कारगर विपक्ष की भूमिका निभाये.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Congress formed committees to monitor policies of ministries
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Congress ministries
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017