बेंगलुरू मेयर चुनाव में कांग्रेस विजयी, भाजपा को तीन वोटों के अंतर से हराया

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 2:55 PM
Congress Gets Bengaluru Mayor Post, Defeats BJP by 3 Votes

बेंगलुरू: जनता दल सेकुलर और निर्दलीयों के समर्थन से कांग्रेस ने आज कड़े मुकाबले में बेंगलुरू मेयर का पद तीन वोटों के अंतर से जीत लिया.

 

कांग्रेस उम्मीदवार बी एन मंजूनाथ रेड्डी 131 वोट पाकर बेंगलुरू के महापौर निर्वाचित हुए जबकि उनके प्रतिद्वंदी भाजपा के बी मंजूनाथ राजू 128 वोट पाकर पीछे रह गए.

 

वृहत बेंगलुरू महानगर पालिका के लिए 22 अगस्त को हुए चुनाव में 198 वार्ड में से 100 वार्ड जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी भाजपा ने महापौर के पद के चुनाव के नतीजे को जनादेश के विरूद्ध बताया.

 

हालांकि महापौर के चुनाव के नतीजे का भविष्य कर्नाटक नगर निगम अधिनियम, 1976 की धारा 10 को कर्नाटक उच्च न्यायालय में भाजपा पार्षदों द्वारा दी गयी चुनौती के परिणाम पर निर्भर करता है. यह धारा गैर पार्षदों और पार्षदों को महापौर के चुनाव में हिस्सा लेने की अनुमति देती है.

 

पहली बार जदएस पार्षद बनीं एस पी हेमलता 260 के निर्वाचक मंडल में 131 वोट पाकर उपमहापौर निर्वाचित हुईं. गैर पार्षद सदस्यों में सासंद, विधायक और विधानपरिषद सदस्य आते हैं.

 

कांग्रेस और जदएस गैर पार्षदों समेत अपने उच्च संख्याबल के दम पर आईटी सिटी के नगर निकाय पर नियंत्रण पाने के लिए साथ आई.

 

पीठासीन अधिकारी क्षेत्रीय आयुक्त जयंती ने परिणाम की घोषणा की.

 

मुख्यमंत्री ने रेड्डी को नये मेयर बनने पर बधाई दी . भाजपा नेता वेंकैया नायडू ने कहा कि इससे जनादेश प्रकट नहीं होता.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Congress Gets Bengaluru Mayor Post, Defeats BJP by 3 Votes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangluru BJP Congress election mayor
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017