महाराष्ट्र: सीट बंटवारे पर एनसीपी-कांग्रेस का गठबंधन टूटना तय, आज से NCP अकेले शुरू करेगी चुनाव प्रचार

By: | Last Updated: Saturday, 6 September 2014 4:24 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कांग्रेस एनसीपी का गठबंधन दरकने वाला है. सूत्रों से आई खबर के मुताबिक एनसीपी अकेले 288 सीटें लड़ने का एलान कर सकती है. गठबंधन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी के शरद पवार के बीच बैठकें हुई थीं लेकिन बात बनी नहीं.

 

जमीन पर इसका असर दिखने लगा है. मुंबई में कांग्रेस ने अकेले प्रचार शुरू किया था. आज एनसीपी का प्रचार मुंबई से शुरू होगा लेकिन कांग्रेस शामिल नहीं होगी. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार दक्षिण मुंबई से प्रचार अभियान शुरू करेंगे.

 

आज कोर कमेटी की बैठक भी है. तीन बजे होने वाली इस बैठक में कांग्रेस के साथ सीट समझौते पर बात हो सकती है.

 

क्या है कांग्रेस-एनसीपी का झगड़ा-

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एनसीपी राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से आधी यानि की 144 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. 2009 में NCP 114 और कांग्रेस 174 सीटों पर चुनाव लड़ी थी.

 

वही कॉंग्रेस अपने 2009 के सीट शेरिंग फॉर्मोले को ही जारी रखना चाहती है. लेकिन इस बार एन.सी.पी बराबर की सीटें पाना चाहती है जिसको लेकर कॉंग्रेस ने अब एन.सी.पी पर  पलटवार करना शुरू कर दिया है.

 

174 सीटों पर लड़ी कांग्रेस ने 82 सीटें जीती थीं. जबकि 114 सीटों पर चुनाव लड़के एनसीपी को 62 सीटों पर जीत मिली थी.

 

लोकसभा चुनाव के दौरान महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी दोनों का सफाया हो गया . कांग्रेस तो एनसीपी से भी पीछे रह गई. यही वजह है कि एनसीपी इसी कमजोरी का फायदा उठाने के लिए कांग्रेस पर दबाव बना रही है.