कांग्रेस ने बीजेपी से छीनी गुरदासपुर सीट, कांग्रेस उम्मीदवार करीब दो लाख वोट से जीते

कांग्रेस ने बीजेपी से छीनी गुरदासपुर सीट, कांग्रेस उम्मीदवार करीब दो लाख वोट से जीते

कांग्रेस के लिए ये नतीजे तिहरी खुशी का संदेश लेकर आए हैं. पहला ये कि कांग्रेस ने ये सीट बीजेपी से छीनी है, छीनी ही नहीं है, बल्कि बीजेपी को शर्मनाक शिकस्त का सामना करना है, जो कि पार्टी का गढ़ माना जाता है.

By: | Updated: 16 Oct 2017 10:05 AM

नई दिल्ली/चंडीगढ़: हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभाओं के चुनाव से ऐन पहले पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव के नतीजे ने कांग्रेस खेमे में दिवाली से पहले जश्न का मौका दे दिया है. पहले टेस्ट में सीएम अमरिंदर सिंह के फर्स्ट डिविजन से पास होने की खुशी में पंजाब कांग्रेस में रोशनी की चमक और पटाखे की गूंज को समझा जा सकता है.


कांग्रेस के लिए तिहरी खुशी का मौका
कांग्रेस के लिए ये नतीजे तिहरी खुशी का संदेश लेकर आए हैं. पहला ये कि कांग्रेस ने ये सीट बीजेपी से छीनी है, छीनी ही नहीं है, बल्कि बीजेपी को शर्मनाक शिकस्त का सामना करना है, जो कि पार्टी का गढ़ माना जाता. दूसरी बड़ी कामयाबी ये है कि यहां आप का बड़ा गढ़ है. तीसरी बड़ी बात ये है कि ये जीत गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों से ऐन पहले मिली है.


किसे मिले कितने वोट?
गुरुदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को मैदान में उतारा था, जिन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया को 1,93,219 1.93 मतों से हराया है. जाखड़ को 4,99,752 मत मिले. बीजेपी उम्मीदवार को 3,06,533 वोट मिले, जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजारिया महज़ 23,579 वोट ही पा सके.


यह जीत राहुल, सोनिया और प्रियंका के लिए तोहफा: सिद्धू
नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ”यह जीत राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी के लाल फीते में बंधा हुई दिवाली का गिफ्ट है. हम उनको गिफ्ट भेज रहे हैं जिन्होंने बुरे वक्त में सारा बोझ कुद उठाया. कांग्रेस जब सत्ता में थी तब अपने बेटे और खुद को पीछे रखकर डॉ मनमोहन सिंह को आगे लाए. आज जब कांग्रेस को सबसे ज्यादा जरूरत थी तो राहुल जी खुद आगे आए.”


कैप्टन अमरिंदर ने दी सुनील जाखड़ को बधाई
गुरदासपुर से विजयी उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने कहा, "यह तीज जनता का कैप्टन अरिंदर सिंह के नेतृत्व में भरोसा दिखाती है. यहां कांग्रेस और कैप्टन अमरिंदर सिंह की जीत है. जाखड़ को बधाई देते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ''गुरदासपुर उप चुनाव में जीत के लिए सुनील जाखड़ को बधाई. यह पंजाब कांग्रेस के की नीतियों और विकास के एजेंडे की जीत है.''


बीजेपी-आप का आरोप, कांग्रेस ने मशीनरी का दुरपयोग किया
वहीं इन नतीजों के बाद बीजेपी और आप का आरोप है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का गलत इस्तेमाल किया. पंजाब बीजेपी के सचिव विनीत जोशी ने कांग्रेस वपर आरोप लगाया. आप उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजुरिया ने भी कांग्रेस पर आरोप लगाए.


2009 में कांग्रेस के पास थी गुरदासपुर सीट
कांग्रेस ने ये सीट 2009 में कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा के बाद जीती है, जब उन्होंने बीजेपी के विनोद खन्ना को शिकस्त दी थी. विनोद खन्ना गुरदासपुर से चार बार के सांसद रहे. अभिनेता ने इस सीट पर 1998, 1999, 2004 और 2014 में जीत हासिल की.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story महाराष्ट्र: एक साल के भीतर में गठबंधन छोड़ देगी शिवसेना, अपने दम पर सत्ता में करेगी वापसी: आदित्य ठाकरे