कांग्रेस कार्यकर्ता एनसीपी से नाखुश: पृथ्वीराज चव्हाण

By: | Last Updated: Sunday, 31 August 2014 8:05 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की अधिक सीटों की मांग को लेकर सीटों के बंटवारे पर कांग्रेस-राकांपा के बीच बातचीत पर बने गतिरोध के मध्य आज यहां कहा कि वह गठबंधन तोड़ने के खिलाफ हैं लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं को राकांपा की ‘‘भावभंगिमा कांग्रेस विरोधी’’ लग रही है.

 

एक साक्षात्कार में चव्हाण ने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि हम 15 साल पुराना गठबंधन तोड़ना चाहते हैं लेकिन कांग्रेस के जमीनी कार्यकर्ता सरकार में और चुनाव के दौरान राकांपा की भूमिका से नाखुश है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह हमारी संभावना पर पानी फेरने के उद्देश्य से निर्दलीय उम्मीदवार उतारने के लिए जाने जाते हैं. हमारे कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनकी भाव-भंगिमा कांग्रेस विरोधी है.’’ उपमुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजीत पवार समेत राकांपा के कई शीर्ष नेताओं ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की तुलना में राकांपा के बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 144 सीटों की मांग की है.

 

राकांपा ने लोकसभा चुनाव में राज्य की 48 सीटों में से चार पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में केवल दो सीटें आयीं. यह सत्तारूढ़ गठबंधन का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है. चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस आलाकमान द्वारा राज्य नेतृत्व से सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर बातचीत पर फैसले के लिए कहे जाने के बाद उन्होंने राकांपा नेताओं के साथ कई दौर की बातचीत की.

 

इस बार के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को चव्हाण के करियर का सबसे मुश्किल चुनाव माना जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्तूबर में होने वाले चुनाव में उनके खुद के नेतृत्व कौशल की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व कौशल की परीक्षा होगी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘विधानसभा चुनाव मेरी और साथ ही प्रधानमंत्री की नेतृत्व क्षमताओं की महत्वपूर्ण परीक्षा है. अगर भाजपा ने खराब प्रदर्शन किया तो इसका असर उनके (मोदी) नेतृत्व पर पड़ेगा और लोग कहेंगे कि लोकसभा चुनाव में जीत केवल एक छोटे समय के लिए मिली सफलता थी.’’ 68 वर्षीय मराठा नेता को यह भी लगात है कि प्रशासन का बहुप्रचारित गुजरात मॉडल सिर्फ नारे तक ही सीमित है और कांग्रेस-राकांपा के शासन के 15 साल के दौरान महाराष्ट्र में उसके पड़ोसी राज्य की तुलना में अधिक विकास हुआ है. इसीलिए राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का प्रदर्शन विधानसभा चुनावों में बेहतर ही होगा.

 

चव्हाण ने कहा ‘‘हर क्षेत्र में महाराष्ट्र गुजरात से आगे है. क्या है गुजरात मॉडल… ? हम बागवानी, औद्योगीकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्र में दूसरों से बहुत आगे है.’’ उन्होंने कहा कि निवेश की दृष्टि से महाराष्ट्र अनुकूल राज्य है और देश के औद्योगिक विकास में अपनी 14.09 फीसदी की जीडीपी के साथ 18.4 फीसदी का योगदान देता है.

 

एसोचैम की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए चव्हाण ने कहा कि राज्य को 14,73,466 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव मिले जबकि गुजरात को 13,98,347 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव मिले.

 

उन्होंने कहा कि कुपोषण से निपटने के महाराष्ट्र मॉडल की सराहना यूनिसेफ ने की है और यह देश में सर्वश्रेष्ठ मॉडल है. कुपोषण की दर राज्य में 39 फीसदी से घट कर 24 फीसदी रह गई है.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब पिछले इलाकों, द्वितीय श्रेणी (टायर टू) और तृतीय श्रेणी (टायर थ्री) वाले शहरों में अब औद्योगिक केंद्रों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

 

चव्हाण ने कहा कि विकास के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के अलावा वह अब 10 वीं और 12 वीं पास छात्रों के लिए निजी क्षेत्रों की भागीदारी से कौशल विकास मिशन शुरू करने के लिए अभियान के बारे में भी बताएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मिशन का उद्देश्य नए रोजगारों के सृजन के लिए और कृषि क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को बनाए रखने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है.

 

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की अपमानजनक हार के बारे में उन्होंने कहा कि मतदाता संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल से निराश थे क्योंकि संप्रग सरकार के पहले कार्यकाल के बाद हम लोगों की अपेक्षाएं पूरी नहीं कर पाए.

 

उन्होंने कहा कि लोग बदलाव चाहते थे और मोदी ने उनकी नब्ज पकड़ी. बहरहाल, चव्हाण ने विश्वास जताया कि विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ गठबंधन की ही जीत होगी.

 

उन्होंने कहा ‘‘हमने हर चुनाव हारने के लिए नहीं, बल्कि जीतने के लिए लड़ा है. निश्चित रूप से महाराष्ट्र के चुनाव हम सबके लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में हार के बाद इससे उबरने के रास्ते पर आने में मदद मिलेगी.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: congress_ncp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Congress Ncp Prithviraj Chavan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017