गोवध बैन करने के कानून पर विचार करे केंद्र: हिमाचल हाई कोर्ट

By: | Last Updated: Thursday, 15 October 2015 2:27 AM
Consider law to ban cow slaughter, Himachal High Court tells Centre

शिमला: हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने केंद्र को अगले तीन महीनों में गोवध पर बैन लगाने के लिए एक कानून बनाने पर और देश में गोमांस एवं इससे बने उत्पादों के आयात निर्यात पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर विचार करने का निर्देश दिया.

 

न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर की एक खंडपीठ ने अपने 36 पन्नों के फैसले में कहा कि धर्मनिरपेक्षता भारतीय संविधान की बुनियादी विशेषताओं में से एक है और लोगों को एक दूसरे की धार्मिक भावनाएं आहत नहीं करनी चाहिए.

 

खंडपीठ ने कहा कि समाज में सामंजस्य होना चाहिए क्योंकि संघर्ष से लोकतंत्र का ताना बाना बिखरता है और साथ ही एक दूसरे के प्रति अविश्वास पनपता है.

 

साथ ही हाई कोर्ट ने केंद्र को गाय एवं बछड़ों की सुरक्षा एवं संरक्षण के खास उद्देश्य से गायों और आवारा मवेशियों के लिए चारा उपलब्ध कराने एवं उसके भंडारण के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को जरूरी धनराशि उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया.

 

हाई कोर्ट ने गायों की सुरक्षा के लिए काम करने वाले एक स्थानीय गैर सरकारी संगठन ‘भारतीय गोवंश रक्षण सवंर्धन परिषद’ द्वारा दायर रिट याचिका पर ये आदेश दिए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Consider law to ban cow slaughter, Himachal High Court tells Centre
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Ban cow slaughter himachal high court law
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017