बाढ़ प्रभावित 'PoK' को मदद के लिए पीएमओ की चिट्ठी में 'एक्रॉस द लाइन' लिखने से विवाद

By: | Last Updated: Monday, 8 September 2014 2:54 AM

नई दिल्ली:  ‘PoK’ (Pakistan-occupied Kashmir) के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की पहल को लेकर विवाद हो गया है.

पीएमओ ने पाकिस्तान सरकार को जो चिट्ठी भेजी है उसमें PoK की जगह ‘अक्रॉस द लाइन ऑफ कंट्रोल’ लिखा गया है. हालांकि चिट्ठी से पहले कल जम्मू कश्मीर में पीएम मोदी ने खुद PoK का इस्तेमाल किया था.

 

विवाद पर सरकारी सूत्रों की ओर से सफाई आई है. सफाई ये है कि ‘PoK’ शब्द का इस्तेमाल इसलिए नहीं किया गया था क्योंकि ‘Pok’ के अलावा पाकिस्तान के उत्तरी इलाकों में भी बाढ़ आई हुई है. इसलिए सिर्फ पीओके कहना गलत होता. कहने लिखने में फर्क होता है.

 

पीएम की मदद के ऑफर पर तो विवाद हुआ ही, पाकिस्तान ने भी मदद ठुकरा दी. उल्टे ये भी कहा कि पाकिस्तान भारत के कब्जे वाले कश्मीर में बाढ़ के लिए मदद को तैयार है.

 

भारत अभी तक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को पीओके ही कहता रहा है, प्रधानमंत्री मोदी की चिट्ठी में नए शब्द के बाद विवाद पैदा हो सकता है. सहायता देने के लिए लिखी गई इस चिट्ठी का पाकिस्तान ने दो टूक जवाब देते हुए कहा है कि पीओके में बाढ़ से राहत और बचाव करने में वे खुद सक्षम है.

 

पाकिस्तान ने भारत को जवाब देते हुए कहा है कि अगर भारत को मदद चाहिए तो वो तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के दौरे पर कहा था कि भारत पाकिस्तान को भी हर संभव मदद देने को तैयार है. श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी भारी तबाही आई है.

 

भारी वर्षा और उससे आई बाढ़ से पाकिस्तान के साथ ही साथ उसके कब्जे वाले कश्मीर में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. इधर भारत में जम्मू एवं कश्मीर में भी 160 से ज्यादा मौतें हुई हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: controversy ove PoK in Narendra Modi’s letter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017