सीतामढ़ी गोलीकांड: दो पूर्व सांसदों सहित 14 लोगों 10 साल की जेल

By: | Last Updated: Thursday, 4 June 2015 6:32 AM

नई दिल्ली: बिहार के सीतामढ़ी गोलीकांड में कोर्ट ने पूर्व सांसद नवल किशोर राय, पूर्व सांसद अनवारुल हक और वर्तमान बीजेपी विधायक राम नरेश यादव सहित 14 लोगों को दस साल की सजा सुनाई है. कोर्ट एक पुलिस वाले को 5 साल की सजा सुनाई है. इन लोगों पर बाढ़ पीड़ितों को हिंसा के लिए उकसाने का आऱोप था.

 

आपको बता दें कि अनवारुल हक अभी लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी में हैं जबकि नवल किशोर राय नीतीश की पार्टी में जेडीयू में हैं. इस फैसले से इनके राजनैतिक जीवन पर असर पड़ा है. अब ये नेता चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

 

क्या था मामला : अगस्त 1998 में जिले में बाढ़ ने कहर बरपाया था. गरीबों की कमाई व किसानों के खेतों में लगी उम्मीद की फसलें दह गई थी इसी को लेकर लेकर सर्वदलीय नेताओं द्वारा 11 अगस्त 1998 को 16 सूत्री मांगों के समर्थन में समाहरणालय के समक्ष धरना दिया जा रहा था. धरने में हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी थी और हिंसक प्रदर्शन हुआ था.

 

बेकाबू भीड़ को शांत करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया गया था. पुलिस ने फायरिंग भी की थी जिसमें पूर्व विधायक रामचरित्र राय, डॉ अयूब, मोनिफ अंसारी, महंत मंडल व रामपरी देवी की मौके पर ही मौत हो गयी थी. मामले में पूर्व सांसद नवल किशोर राय, मो. अनवारुल हक व राजद नेता मनोज कुमार समेत 73 को आरोपित किया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Court sentenced 15 people, including BJP MLA and two former MPs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar court Sitamarhi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017