दिग्गज वामपंथी नेता गोविंद पानसरे का निधन, चार दिन पहले बाइक सवार हमलावरों ने मारी थी गोली

By: | Last Updated: Saturday, 21 February 2015 2:07 AM
CPI leader Govind Pansare passes away during treatment at

मुंबई: भाकपा के वरिष्ठ नेता गोविंद पानसरे की बीती रात यहां एक अस्पताल में मौत हो गई. उन्हें कोल्हापुर से शुक्रवार शाम एयर एंबुलेंस से इलाज के लिए शहर में लाया गया था. उन्हें इस हफ्ते की शुरूआत में गोली मार दी गई थी. वह 82 साल के थे.

 

‘टोल’ के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व कर रहे पानसरे और उनकी पत्नी को गत 16 फरवरी को उस वक्त गोली मार दी गई थी जब वे सुबह की सैर पर निकले थे. गोली लगने के तुरंत बाद कोल्हापुर के एक अस्पताल में सर्जरी के बाद पानसरे को आज शाम एयर एंबुलेंस से यहां लाया गया. इस एयर एंबुलेंस की व्यवस्था महाराष्ट्र सरकार ने की थी.

 

एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

 

भाकपा ने अपने वरिष्ठ नेता की मौत पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. पार्टी नेता ए अभयंकर ने कहा कि सरकार को पानसरे के हत्यारों को पकड़ने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहिए. सामाजिक कार्यकर्ता बाबा आधव ने कहा कि अंधविश्वास विरोधी कार्यकर्ता नरेंद्र दाभोलकर की डेढ़ साल पहले हत्या के बाद पानसरे की हत्या हुई है.

 

सोमवार को पानसरे और उनकी पत्नी उमा को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था. भाकपा नेता को उनकी गर्दन, कांख और घुटने के निकट दाहिने पैर में तीन गोलियां लगी थीं. पानसरे राज्य में रोड टोल टैक्स के खिलाफ अभियान का नेतृत्व कर रहे थे.

 

महाराष्ट्र सरकार के जे जे अस्पताल के डीन डॉ. पी पी लहाने ने ब्रीच कैंडी अस्पताल के बाहर मध्यरात्रि के बाद संवाददाताओं को बताया कि पानसरे की मृत्यु रात पौने ग्यारह बजे के करीब हुई. लहाने ने बताया, ‘पानसरे के फेफड़े से रक्तस्राव होने लगा जिससे उनके हृदय ने काम करना बंद कर दिया और रात पौने ग्यारह बजे उनकी मौत हो गई.’ उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए उनका शव कल सुबह साढ़े दस बजे कोल्हापुर ले जाया जाएगा.

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस देर रात ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे और पानसरे को श्रद्धांजलि दी. पानसरे को श्रद्धांजलि देने पहुंचने वालों में राकांपा नेता सुप्रिया सुले और आरपीआई नेता रामदास अठावले भी शामिल थे.

 

फडणवीस ने कहा, ‘महाराष्ट्र ने एक बहादुर नेता खो दिया है. गरीबों और समाज के पददलित तबके के उत्थान के लिए पानसरे की लड़ाई और उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा.’ महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख रावसाहेब दानवे ने कहा कि पानसरे के निधन का दुखद समाचार पाकर स्तब्ध हूं. समाज के वंचित तबके लिए भाकपा नेता के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा.

 

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने कहा कि महाराष्ट्र जैसे प्रगतिशील राज्य के लिए यह घटनाक्रम बेहद दुखद है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CPI leader Govind Pansare passes away during treatment at
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: cpi Govind Pansare leader passes away
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017