किस 'राम' के हाथ में होगी सीपीएम के महासचिव की कमान?

By: | Last Updated: Tuesday, 14 April 2015 5:02 AM
cpm_general_secratery

नई दिल्ली: सीपीएम का 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन आज से शुरु हो रहा है जिसमें मौजूदा राजनीतिक हालात और पार्टी को मजबूत बनाने की रणनीति पर चर्चा होगी. पार्टी के सांगठनिक चुनाव सम्मेलन के आखिरी दिन यानी 19 अप्रैल को होंगे, जिसमें नए महासचिव का चुनाव होगा. पोलित ब्यूरो के सभी सदस्य और देश भर से पार्टी के 900 प्रतिनिधि 6 दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

 

19 अप्रैल तक लेफ्ट की विशाखापट्टनम में बड़ी बैठक होने जा रही है. इस बैठक में सीपीएम के नये महासचिव को चुना जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक महासचिव की रेस में सीताराम येचुरी सबसे आगे चल रहे हैं.

 

इसके लिए पार्टी की ओर से अन्य वाम दलों को भी न्योता भेजा गया है है. सीपीआई महासचिव सुरावरम सुधाकर रेड्डी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के देवव्रत विश्वास, एसयूसीआई के प्रवाश घोष और सीपीआई (माले) की कविता कृष्णन भी आज उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगी. सुबह 10 बजे कांग्रेस शुरु होगी. उद्घाटन सत्र को प्रकाश करात संबोधित करेंगे.

 

सीपीएम में महासचिव पद की दौड़ में सीताराम येचुरी और रामचंद्रन सबसे आगे चल रहे हैं. सीताराम येचुरी सीपीएम पार्लियामेंट्री कमेटी के नेता हैं और पिछले 25 सालों से पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं. वहीं रामचंद्रन पिल्लई पार्टी संगठन के इनचार्ज हैं और वह भी उसी साल से पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं जब येचुरी आए थे.

 

प्रकाश करात ने पार्टी के जनरल सेक्रेटरी के तौर पर तीन कार्यकाल पूरे कर लिए हैं और अब सीपीएम को नए महासचिव की तलाश है. पार्टी के संविधान के मुताबिक किसी जिले, राज्य और राष्ट्र में कोई भी महासचिव तीन से ज्यादा कार्यकाल के बाद सचिव के पद पर नहीं रह सकता.

 

महासचिव पद की दौड़ में दो नाम हैं, लेकिन येचुरी इस रेस में आगे चल रहे हैं क्योंकि उन्हें एक मॉडरेट नेता के तौर पर जाना जाता है और पार्टी की बंगाल यूनिट का समर्थन भी उन्हें प्राप्त है. कुछ हफ्तों पहले एबीपी आनन्दा से बातचीत में करात कि सीताराम येचुरी पार्टी के अगले महासचिव बनने पर जवाब दिया था, ”कुछ भी हो सकता है.” वहीं उनके साथ बैठे येचुरी ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया था कि, ”पार्टी का नया महासचिव कौन होगा इसका फैसला पार्टी कांग्रेस की बैठक में होगा.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cpm_general_secratery
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??????? ???????????? CPM
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017