ईवन-ऑड योजना : हर गाड़ी का दिन तय, सीएनजी को बढ़ावा देगी सरकार

By: | Last Updated: Monday, 7 December 2015 3:21 AM
Curbing pollution: Monday, Wednesday and Friday for odd-numbered vehicles, Sunday not fixed

नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में गाड़ियों को ऑड और ईवन नंबर के हिसाब से चलाने की योजना पेश कर दी है. हर दिन के हिसाब से वाहन चलाने की योजना बनाई गई है. हालांकि, रविवार को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है.

 

यह भी पढ़ें : केजरीवाल के बे-कार फॉर्मुले को मिला चीफ जस्टिस का समर्थन 

 

नई योजना के मुताबिक 1 जनवरी से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी. सोमवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन सिर्फ ऑड नंबर वाली गाड़ियां चल पाएंगी. जबकि मंगलवार, गुरुवार, और शनिवार को सिर्फ ईवन नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी.

 

यह भी पढ़ें : दिल्ली: कार फॉर्मूले पर बोले केजरीवाल- लोगों को परेशानी हुई तो फैसला वापस

 

रविवार के बारे में स्थिति अभी बाद में तय की जाएगी. साथ ही 15 दिनों में इस व्यवस्था का री-व्यू भी किया जाएगा. ऑड नंबर वाली गाड़ियां वो हैं, जिनका आखिरी नंबर 1,3,5,7 या 9 है. ईवन नंबर वाली गाड़ियां वो हैं, जिनका आखिरी नंबर 0,2,4,6 या 8 है.

 

यह भी पढ़ें : जानें- दुनिया के किन-किन शहरों में है ऑड-इवेन फॉर्मूला, क्या रहे नतीजे

 

दिल्ली में इस के फैसले को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने निजी तौर पर सराहा है. उन्होंने इसकी तारीफ करते हुए इसे जजों के लिए लागू करने की बात भी कही है. दिल्ली में पत्रकारों से एक अनौपचारिक बातचीत में जस्टिस ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए सरकार जो कदम उठाना चाहेगी उसमें जज भी उनका साथ देंगे.

 

यह भी पढ़ें : क्या सड़कों से आधी गाड़ियां हटाने से बचेगी दिल्ली, कम होगा प्रदूषण?

 

इसके साथ ही केंद्र सरकार सीएनजी को बढ़ावा देने की तैयारी में है. दिल्ली में सीएनजी पंप दोगुने और किट सस्ती करने की योचना बनाई जा रही है. आपके चैनल एबीपी न्यूज से खास बातचीत में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीएनजी पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के संकेत भी दिए.

 

यह भी पढ़ें : काम की बात: जानें दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी दौड़ाने के नए नियम

 

सीएनजी के रेट भी दो आधार पर निर्धारित किए जाएंगे. आनंद प्रधान ने ये जानकारी दी कि दिल्ली में सीएनजी दो अलग-अलग कीमतों पर दी जाएगी. दिन के भीड़भाड़ वाले वक्त में सीएनजी महंगी मिलेगी और कम भीड़भाड़ वाले घंटों में सस्ती.

 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में आपकी गाड़ी हर रोज़ नहीं चलेगी, लेकिन ये गाड़ियां हर रोज़ दौड़ेगी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Curbing pollution: Monday, Wednesday and Friday for odd-numbered vehicles, Sunday not fixed
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017