साइबर क्राइम सरकारों और कंपनियों की पकड़ से बाहर: रिपोर्ट-Cybercrime out of grip of governments and companies: report

साइबर क्राइम सरकारों और कंपनियों की पकड़ से बाहर: रिपोर्ट

विश्व आर्थिक मंच ने चेतावनी दी है कि अगर सरकारें और कंपनियों ने मिलकर काम नहीं किया तो साइबर खतरे उनकी पकड़ से आगे निकल जाएंगे.

By: | Updated: 14 Jan 2018 06:41 PM
Cybercrime out of grip of governments and companies: report

नई दिल्ली: आंकड़ों में सेंध  और ऑनलाइन धोखाधड़ी के साथ भारत समेत दुनियाभर में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच विश्व आर्थिक मंच ने चेतावनी दी है कि अगर सरकारें और कंपनियों ने मिलकर काम नहीं किया तो साइबर खतरे उनकी पकड़ से आगे निकल जाएंगे.


स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में होने वाली वार्षिक बैठक में पेश की जाने वाली रिपोर्ट में मंच ने यह बात कही है. बैठक में भारत समेत विश्व भर के तीन हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे. मंच ने कहा कि साइबर संसार में तालमेल मुश्किल है और इसका कोई आसान नीतिगत समाधान नहीं है.


बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के साथ तालमेल कर तैयार इस रिपोर्ट ‘साइबर रेसिलियंस: प्लेबुक फॉर पब्लिक-प्राइवेट कोलाबोरेशन’ में कहा गया कि नेटवर्क, डिजिटलीकरण और आपस में जुड़े विश्व में बढ़ोत्तरी होते जाने से साइबर खतरों की आशंकाएं बढ़ी हैं. इसे तभी दूर किया जा सकता है जब सार्वजनिक व निजी क्षेत्र मिलकर काम करे.


इस बैठक में साइबर सुरक्षा के लिए एक नये वैश्विक केंद्र की शुरुआत की भी घोषणा की गयी. यह केंद्र 22 से 26 जनवरी के बीच होने वाले दावोस सम्मेलन के दौरान शुरू किया जाएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Cybercrime out of grip of governments and companies: report
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मंदिर नहीं जाएंगे पीएम मोदी, यात्रा टली